Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian Army JCO Religious Teacher Recruitment 2021: Indian Army invites application for JCO Dharm Guru or religious teacher post
 

भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली वेकैंसी, जल्द करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2021, 11:59 IST

Indian Army JCO Religious Teacher Recruitment 2021: अगर आपने धार्मिक ग्रंथ या धर्म से संबंधित किसी विषय की पढ़ाई की है तो आपके लिए सरकारी नौकरी (Government Jobs) करने का ये शानदार मौका है. दरअसल, भारतीय सेना (Indian Army) में धार्मिक गुरु यानी धार्मिक टीचर्स (Religious Teacher) के पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 11 जनवरी 2021 से शुरु हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 फरवरी 2021 है.

संस्था का नाम- भारतीय सेना (Indian Army)


पद नाम- धार्मिक टीचर्स (Religious Teacher), पंडित, ग्रंथी, पादरी, मौलवी (सुन्नी), मौलवी शिया, पंडित (गौरखा), बौद्ध भिछु

शैक्षणिक योग्यता- पंडित और पंडित (गौरखा) के पदों के लिए उम्मीदवार का हिंदू होना अनिवार्य है. उम्मीदवार ने संस्कृत में आचार्य/संस्कृत में शास्त्री की उपाधि हासिल की हो. साथ ही कर्म कांड में एक साल का डिप्लोमा किया हो. वहीं ग्रंथी के पदों के लिए उम्मीदवार का सिख होना अनिवार्य है. साथ ही पंजाबी में ज्ञानी होना जरूरी है. वहीं पादरी के पदों के लिए उम्मीदवार का ईसाई होना जरूरी है और उम्मीदवार ने किसी चर्च में पादरी के रूप में काम किया हो.

मौलवी (सुन्नी) और मौलवी शिया के पदों के लिए उम्मीदवार का मुस्लिम होना अनिवार्य है साथ ही अरबी में मौलवी आलिम/उर्दू में अदीब आलिम होना चाहिए. इसके अलावा बौद्ध भिछु के पदों के लिए उम्मीदवार का बौद्ध भिछु होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार का किसी बौद्ध मठ में भिछु के रूप में कार्यरत होना जरूरी है.

यूपी विधानसभा सचिवालय में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 27 साल और अधिकतम 34 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. आयु की गणना 01 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी.

आवेदन शुल्क- सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 11 जनवरी 2021

इंडियन एयरफोर्स में इन पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास युवा करें अप्लाई

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 12 फरवरी 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indianarmy.nic.in/home पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

इंजीनियरिंग डिग्रीधारकों के लिए सरकारी नौकरी की सुनहरा मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 10 January 2021, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी