Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian army recruitment 2019 indian army invites application for jco 152 Various Post Religious Teacher
 

भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 30 सितंबर से शुरु होगा आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2019, 11:11 IST

भारतीय सेना में शामिल होने का ये सुनहरा मौका है. दरअसल, भारतीय सेना ने धार्मिक शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर 2019 से शुरु होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 29 अक्टूबर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं.

पदों का विवरण एवं योग्यता

पदों का विवरण- पंडित, ग्रंथी, पादरी, मौलवी (सुन्नी), पंडित (गोरखा), मौलवी (शिया), बौद्ध भिच्छु

शैक्षिक योग्यता- पंडित के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का हिंदू होना अनिवार्य है. साथ ही उसने संस्कृति में आचार्य या शास्त्री का एक साल का डिप्लोमा किया हो.

ग्रंथी के पदों के लिए उम्मीदवार का सिख समुदाय का होना जरूरी है. साथ ही उसने पंजाबी में ज्ञानी की उपाधि हासिल की हो.
पादरी के पदों के लिए उम्मीदवार का क्रिश्चिनय समुदाय से आना जरूरी है. साथ ही उसका पादरी के तौर पर लोकल बिशप में रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है.

मौलवी सुन्नी के पद के लिए उम्मीदवार का मुस्लिम होना अनिवार्य है. साथ ही उसने अरबी में मौलवी आलिम या उर्दू में आदिब आलिम की डिग्री हासिल की हो.

पंडित (गोरखा) के पदों के लिए उम्मीदवार का हिंदू होना और संस्कृति में आचार्य या संस्कृति में शास्त्री का एक साल का डिप्लोमा होना अनिवार्य है.

मौलवी (शिया) के पदों के लिए उम्मीदवार का मुस्लिम होना अनिवार्य है. साथ ही उसने अरबी में मौलवी आलिम या उर्दू में आदिब आलिम की डिग्री हासिल की हो.

बौद्ध भिच्छु के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का बौद्ध धर्म का होना अनिवार्य है. साथ ही उसका किसी अधिकृति संस्था से बौद्धिस्थ की उपाधि होना आवश्यक है. या फिर उसका खनपा में पीएचडी और बौद्ध भिच्छु का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 25 से 34 साल के बीच होना अनिवार्य है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयुसीमा में छूट दी जाएगी.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 30 सितंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 29 अक्टूबर 2019

आवेदन शुल्क- किसी भी वर्ग के उम्मीदवार को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

परीक्षा तिथि- 23 फरवरी 2019

पदों की संख्या- 152

शारीरिक योग्यता- सभी पदों के लिए उम्मीदवारों का कम से कम लंबाई 160 सेमी है. वहीं उम्मीदवार का वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना अनिवार्य है. उम्मीवारों को 8 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ लगानी होगी. वहीं उम्मीदवार के सीने की माप 77 सेमी होनी चाहिए.

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं.

FCI में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 28 September 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी