Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian Army Recruitment 2021: Indian Army invites applications for Hamirpur army bharti rally at joinindianarmy.nic.in
 

भारतीय सेना में शामिल होने का सुनहरा अवसर, दसवीं और 12वीं पास करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2021, 15:50 IST

Indian Army Recruitment 2021: अगर आपने दसवीं या 12वीं की परीक्षा (10th, 12th Pass) पास की है और सरकार नौकरी (Government Jobs) के साथ देश सेवा में जाना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, भारतीय सेना (Indian Army) ने रैली भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस रैली भर्ती (Bharti Rally) का आयोजन हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के हमीरपुर जिला (Hamirpur District) में किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से भारतीय सेना विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 31 दिसंबर 2020 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर 13 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

संस्था का नाम- भारतीय सेना (Indian Army)


पद नाम- सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक टेक्निकल/एविएशन एम्युनिशन एग्जामिनर, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल/इन्वेंट्री मैनेजमेंट, सैनिक ट्रेड्समैन (8th और 10th पास )

शैक्षिक योग्यता- सैनिक सामान्य ड्यूटी के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास होना अनिवार्य है. वहीं सैनिक टेक्निकल/एविएशन एम्युनिशन एग्जामिनर के पदों के लिए उम्मीदवार का गणित,भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय के साथ बारहवीं पास होना चाहिए. वहीं सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का जीव विज्ञान विषय के साथ बारहवीं पास होना चाहिए.

वहीं सैनिक क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल/इन्वेंट्री मैनेजमेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा सैनिक ट्रेड्समैन (8th और 10th पास ) के पदों के लिए उम्मीदवार का आठवीं और दसवीं पास होना चाहिए.

शारीरिक योग्यता- उम्मीदवार की लंबाई क्लर्क के पदों के लिए कम से कम 162 सेमी और अन्य पदों के लिए कम से कम 170 सेमी होनी चाहिए.

लंबाई एवं सीने की माप- वहीं सीने की माप सैनिक ट्रेड्समैन के लिए कम से कम 76 सेमी से 81 सेमी और अन्य सभी पदों के लिए कम से कम 77 सेमी और 82 सेमी होनी चाहिए.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 17 साल छह माह से लेकर अधिकतम 23 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 31 दिसंबर 2020

यहां निकल सरकारी नौकरी के इन पदों पर वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 13 फरवरी 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरु, स्नातक उम्मीदवार करें आवेदन

First published: 14 January 2021, 15:50 IST
 
अगली कहानी