Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian Coast Guard invites application for Coast Guard general duty post apply till 1st September 2019
 

भारतीय तटरक्षक बल में निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2019, 17:17 IST

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है. क्योंकि इंडियन कॉस्ट गार्ड यानि भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर 2019 है. इस भर्ती के जरिए भारतीय तटरक्षक बल नाविक के पदों को बहार करेगा.

संस्था का नाम- भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard)

पद का नाम- नाविक (Coast Guard)

शैक्षिक योग्यता- उम्मीदवार ने गणित और भौतिक विज्ञान विषय के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास की हो.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 22 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. यानि जिन उम्मीदवारों का जन्म 01 फरवरी 1998 से 31 जनवरी 2002 के बीच हुआ है वहीं इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैंवहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयुसीमा में छूट का भी प्रावधान है.

 

आवेदन शुल्क- सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क है. यानि आवेदन के लिए किसी भी वर्ग से आने वाले उम्मीदवार को कोई शुल्क नहीं देना है.

शारीरिक योग्यता- उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 157सेंटीमीटर होनी चाहिए. उम्मीदवार को सात सेंटीमीटर सीना फुलाने होगाउम्मीदवार को सात मिनट में 1.6 किलोमीटर दौड़ लगानी होगी. 10 पुशअब और 20 उठक बैठक लगानी होगीं.

परीक्षा तिथि- इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा सितंबर के आखिरी सप्ताह और अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में प्रस्तावित है.

कैसे करें आवेदन- आवेदन करने के लिए भारतीय तटरक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://joinindiancoastguard.gov.in/Default.aspx पर क्लिक करें.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और भर्ती प्रक्रिया

First published: 26 August 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी