Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » indian railway will recruit for assistant station master post government jobs jobs in india sarkari naukari
 

इस बार रेलवे सबके लिए ला रहा है नौकरियों का तोहफा, ये रही पूरी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2018, 15:37 IST

कई सालों से रेलवे में नौकरी करने का ख्वाब देख रहे युवाओं को इस साल खुशखबरी मिल सकती है. भारतीय रेलवे जल्द ही बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर लेकर आ रहा है. इसके लिए रेलवे जल्द ही 50 हजार पदों पर भर्ती की योजना बना रहा है, जिससे रेलवे में चल रही स्टाफ की कमी तो पूरी होगी ही, साथ ही बेरोजगारी की मार झेल रहे कुछ युवाओं को भी राहत मिलेगी. बता दें कि रेलवे इस भर्ती के माध्यम से असिस्टेंट स्टेशन मास्टर पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

हालांकि इन पदों पर भर्ती के लिए अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, जो कि जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नौकरी पाने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन की आखिरी तारीख और चयन आदि के बारे में उम्मीदवारों को जानकारी मिल जाएगी.

खबरों के मुताबिक योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए रेलवे इस साल ही परीक्षा का आयोजन कर सकता है. बताया जा रहा है कि भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी से ही शुरू की जा सकती है और उम्मीदवार फरवरी तक इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे.

योग्यता-

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट डिग्री धारक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा-

असिस्टेंट स्टेशन मास्टर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए. एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को क्रमशः 5 और 3 साल की छूट दी जाएगी.

इतनी मिलेगी सैलरी-

इस भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों की 5200 रुपये से 20200 रुपये तक पे-स्केल दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया-

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन प्री परीक्षा, मेंस परीक्षा और इंटरव्यू के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. 

ये होंगे परीक्षा के विषय-

इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल इंग्लिश, अर्थमेटिक, और रीजनिंग से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे.

First published: 20 January 2018, 15:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी