Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Exam 2018: Indian Railways introduce 90 thousands vacancy but general category youth unhappy to the conditions in Bihar, jobs in India
 

रेलवे में निकलीं 90 हजार वैकेंसी, फिर भी गुस्से में हैं देश के युवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2018, 11:33 IST

भारतीय रेलवे बोर्ड ने खाली पड़े हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली हैं. लोको पायलट लेकर टेकनीशियन सहित निचले लेवल के करीब 90 हजार पदों पर ये भर्तियां होनी हैं. लंबे समय बाद बाद रेलवे में निकलीं इन बंपर वैकेंसियों को देखकर जहां आईटीआई पास बेरोजगार युवाओं का दिल गदगद है. तो वहीं भर्ती में लगाई गई एक शर्त से सामान्य बेरोजगार युवा भड़क गए हैं.

 

इस बाबत बिहार में नाराज सामान्य वर्ग के युवाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बता दें कि रेलवे विभाग ने इस भर्ती में 10 वीं के साथ आइटीआई का सर्टिफिकेट भी मांगा है. इस वजह से सामान्य बेरोजगार युवा वर्ग खासा नाराज है. हालांकि दूसरी ओर आइटीआई प्रमाणपत्रधारी काफी खुश हैं. रेलवे की इस शर्त को लेकर बिहार के आरा में प्रदर्शन किया है और छात्रों ने रेल मंत्रालय की वेकैंसी की शर्त हटाने का अनुरोध किया है.

 

ये हैं रेलवे द्वारा निकालीं भर्तियां

ड्राइवर, टेकनीशियन के अलावा लेवल टू में फिटर, क्रेन चालक, लोहार, कारपेंटर लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन, सहायक पदों की भर्ती निकाली गई हैं. ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया बताई जा रही है. ग्रुप सी लेवल टू के लिए उम्र सीमा 18 से 28 रखी गई है तो वहीं, लेवल वन के लिए 18 से 31 साल उम्र सीमा तय की गई है.

ये भी पढ़ेंः सरकारी नौकरी: 10वीं पास युवा पा सकते हैं BHEL में नौकरी, जल्द करें अप्लाई

इन पोस्ट के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. वहीं, अगर वेतनमान की अगर बात करें तो सातवें वेतन आयोग के तहत लेवल टू के वेतनमान में 19900 से 63200 और लेवल वन के लिए 18000 से 56900 तक मिलेगा. साथ ही कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट इसी साल अप्रैल-मई में होगा.

First published: 19 February 2018, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी