Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian Railways recruitment 2018: Railways relaxes age limit for recruitment tests
 

RRB Recruitment 2018: रेलवे ने विरोध के बाद उम्मीदवारों की आयु सीमा बढ़ाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2018, 11:36 IST

भारतीय रेलवे ने हाल में करीब 90 हजार पदों पर वैंकेंसी निकाली थी. लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस बार कुछ नियमों में फेरबदल किए थे. इसके बाद पूरे देश में युवाओं ने इस पर आपत्ति जताई थी. इसके बाद रेलवे भर्ती बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. रेेलवे बोर्ड ने आवेदन करने वालों को अभ्यर्थियों को उम्र में छूट देने का फैसला किया.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी खुद अपने ट्विटर अकाउट पर दी. पीयूष गोयल ने ट्वीट कर लिखा, " रेलवे मंत्रालय ने रिक्त पदों की भर्ती के लिये सभी श्रेणियों को आयु सीमा में छूट प्रदान की, इस निर्णय से देश के और अधिक युवाओं को रेलवे में अपना भविष्य उज्ज्वल करने का मौका मिलेगा, तथा स्किल्ड युवाओं का साथ मिलने से रेलवे और अधिक बेहतर सेवा देगी."

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की बंपर वैकेंसी ( CEN 01/ 2018) के आवश्यक आयु सीमा बढ़ा दी गई है.  ग्रुप डी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 2 साल बढ़ाकर 28 से 30 वर्ष कर दिया है. वहीं लेवल 1 पोस्ट के लिए उम्र सीमा को बढ़ाकर 31 साल से 33 कर दिया गया है. आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से होगी.

इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं तथा आईटीआई का प्रमाणपत्र है. हालांकि आईटीआई की शर्तों को लेकर युवा सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं. रेलवे द्वारा निकाली गई नियुक्ति दुनिया की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रकिया में से एक मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें- रेलवे में निकलीं 90 हजार वैकेंसी, फिर भी गुस्से में हैं देश के युवा

First published: 20 February 2018, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी