Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Indian Railways to hire retired army personnel for security
 

भारतीय रेलवे रिटायर सैनिकों को नौकरी पर रखेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2019, 13:12 IST

भारतीय रेलवे ने अपने एक आधिकारिक आदेश में कहा है कि रेलवे देशभर में अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को नियुक्त करेगा. इससे पहले रेलवे बोर्ड ने अपने ज़ोन के महाप्रबंधकों को अपने परिसर की सुरक्षा के लिए होमगार्ड, महाराष्ट्र औद्योगिक सुरक्षा बल जैसी सरकारी सुरक्षा एजेंसियों को संलग्न करने का अधिकार दिया था.

अब सैनिक कल्याण बोर्डों के माध्यम से पूर्व सैनिकों को शामिल करने के लिए आदेश को संशोधित किया गया है. ताजा आदेश रेलवे बोर्ड ने 18 जुलाई को जारी किगोन को गर्मियों के दौरान या त्योहारों के मौसम या जब भी आवश्यकता होती है, महाप्रबंधकों द्वारा काम पर रखा जा सकता है.


 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार रेलवे के साथ 76,563 सी और डी-स्तरीय आरपीएफ और आरपीएसएफ (रेलवे सुरक्षा विशेष बल) के जवान काम कर रहे हैं. यह स्वीकृत क्षमता से 15 फीसदी कम है.

Jio इस रणनीति के साथ एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को पीछे छोड़ना चाहती है

निजी बीमा कंपनियों ने रेलवे और उसके यात्रियों से पिछले दो वर्षों में लगभग 46 करोड़ का प्रीमियम प्राप्त किया, जबकि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर यात्रा बीमा योजना के तहत दावों में केवल सात करोड़ का भुगतान किया गया. IRCTC जो रेल मंत्रालय का पूर्ण स्वामित्व वाला उपक्रम है, ने सीमित निविदा के माध्यम से तीन निजी बीमा कंपनियों के साथ एक समझौता किया है.

श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड. यात्रा बीमा योजना जो सितंबर 2016 में प्रति यात्री प्रीमियम के साथ शुरू की गई थी.

First published: 22 July 2019, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी