Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Industry body FICCI has estimated 40 lakh new jobs will create in India in the coming years
 

इस विभाग में 40 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, देश को मिलेगा बेरोजगारी से छुटकारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2018, 17:06 IST

आने वाले कुछ सालों में कई ऐसे सेक्टर तेजी से ग्रोथ कर रहे हैं, जिनमें नौकरी की कोई कमी नहीं रहेगी. इंडस्ट्री बॉडी फिक्की ने भारत में 40 लाख नई नौकरियों का अनुमान लगाया है. उभरता हुआ एक ऐसा ही एक सेक्टर है, हेल्थ केयर यानि स्वास्थ्य विभाग.

इंडस्ट्री बॉडी फिक्की ने शनिवार को फ्यूचर ऑफ जॉब्स इन इंडिया 2.0 में कहा कि भारत में हेल्थ केयर सेक्टर चौथा बड़ा इम्प्लॉयर है और 2022 तक इस सेक्टर में सालाना 16 से 17 प्रतिशत ग्रोथ होने की संभावना है. रिपोर्ट बताती है कि साल 2025 तक हेल्थकेयर सेक्टर में भारी संख्या में नौकरियां सृजित होंगी. हेल्थकेयर में 40 लाख जॉब्स क्रिएट होंगी.

कहां आएंगी जॉब्स

फिक्की की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2025 तक देश में प्रति 1000 की आबादी पर अस्पतालों में 3 बेड का लक्ष्य रखा गया है. इस वजह से लगभग 30 लाख अतिरिक्त बेड की जरूरत पड़ेगी. गर रोजगार के दृष्टिकोण से देखा जाए तो हेल्थ केयर सेक्टर की डिमांड को पूरा करने के लिए 15 लाख 40 हजार अतिरिक्त डॉक्टर्स और 24 लाख अतिरिक्त नर्सों की जरूरत होगी. रिपोर्ट बताती है कि दिसंबर 2017 तक इस सेक्टर में लगभग 12 लाख लोग को जॉब्स मिली है.

आयुष्मान भारत से होगी शुरुआत

रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में घोषित आयुष्मान भारत योजना से हेल्थ सेक्टर में क्रन्तिकारी परिवर्तन होगा. यह विश्व का सबसे बड़ा सरकारी फंड से चलने वाला योजना है. इससे जहां लगभग 1.5 लाख वेलनेस सेंटर खुलेंगे. इसके लिए 1.4 बिलियन डॉलर का बजट आवंटित किया गया है. गौरतलब है कि सरकार दावा है कि 1 लाख आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की जाएगी. हेल्थ सेक्टर में जॉब्स की शुरुआत आयुष्मान भारत कार्यक्रम से शुरू हो जाएगी.

First published: 16 September 2018, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी