Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » jobs in CISF on Fire constable position, CISF recruitment, Jobs in India, Jobs in force, fire constable jobs in india cisf
 

12वीं पास युवाओं के पास फोर्स ज्वाइन करने का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2018, 15:50 IST

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) ने 12वीं पास लोगों के लिए कई पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इसके लिए CISF ने एक आधिकारिक विज्ञापन जारी किया है. इन रिक्त पदों के लिए आवेदन करने में इच्छुक लोग अपनी पात्रता मानदंड, नौकरी विवरण, वेतन, कुल पद, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि को ध्यानपूर्वक देखते हुए अप्लाई करें.

आपको बता दें CISF ने 332 पदों के लिए कांस्टेबल (फायर) के पदों पर आवेदन मांगे हैं, जो पूरे देश के लिए हैं. इन पदों के लिए सैलरी भी अच्छी खासी मिलने वाली है अगर आपका चयन इसके लिए हो जाता है.

 

अप्लाई करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

आयु सीमा

फायर कांस्टेबल के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है.

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

इन रिक्त पदों के लिए आपको मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है. साथ ही 12वीं भी विज्ञान विषय(सांइस साइड) से होना जरूरी मांगा है.

ऐसे करें आवेदन

इन रिक्त पदों के इच्छुक उम्मीदवार CISF की संबंधित वेबसाइट पर क्लिक करके सावधानीपूर्वक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. लेकिन उम्मीदवार को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट सुरक्षित रखना होगा, जिसमें क्रमांक आपके सबसे जरूरी है.

अंतिम तिथि

CISF के इन पदों के लिए गुरूवार 11 जनवरी लास्ट डेट तय की गई है लिहाजा आपको जल्दी से जल्दी ये फॉर्म भरना जोकि ऑनलाइन है.

चयन प्रक्रिया

चयन के लिए आपको शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), भौतिक क्षमता परीक्षण (पीईटी), लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा भी देनी होगी अनिवार्य है.

लिखित परीक्षा
फायर कांस्टेबल के इन पदों के लिए 100 प्रश्नों वाला ओएमआर सीट आधारित प्रशनपत्र मिलेगा जो 100 अंकों का होगा.  ओएमआर में आपको आब्‍जेक्टिव टाइप (मल्‍टीप्‍ल च्‍वाइस) प्रश्‍न होंगें जिन्हें आपको ब्लू / ब्लैक बॉल पेन से भरना होगा. यही उत्तर आपके अंक तय करेंगे.

ऐसा होगा पाठ्यक्रम
इस प्रशनपत्र में सामान्य जागरूकता / ज्ञान, प्रारंभिक गणित के ज्ञान विश्लेषणात्मक योग्यता, हिंदी / अंग्रेजी में मूलभूत ज्ञान का निरीक्षण और अंतर करने की योग्यता से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

फिजिकल टेस्‍ट

सामान्य(Gen) उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई(hieght) 170 सेमी(Cm) और छाती न्यूनतम 80 सेमी. जबकि एससी (SC) और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण के अनुसार ऊंचाई(hieght) 165 सेमी और छाती न्यूनतम 78 सेमी मांगी गई है.

मेडीकल टेस्‍ट

आंख के देखने की क्षमता सुधार के बिना दोनों आँखों में न्यूनतम दूर दृष्टि 6/6 और 6/ 9 होना चाहिए. ये दृष्टि चश्मा पहनने के बिना होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

सामान्य (Gen)/ ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये फीस रखी गई है जो एसबीआई के चालान या नेट बैंकिंग या किसी भी बैंक के क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा करनी होगी. वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं और एक्‍स सर्विसमैन उम्मीदवारों इस आवेदन को नि:शुल्क भर सकते हैं.

सैलरी

इसके लिए CISF ने सैलरी 21,700-69,100 रुपये प्रति माह रखी है जो योग्यता अनुसार रहेगी.

First published: 9 January 2018, 15:50 IST
 
अगली कहानी