Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Jobs in IT sector: 2.5 lakh new vacancies coming soon, says govt
 

आईटी सेक्टर में जल्द निकलेगी 2.5 लाख वैकेंसी : केन्दीय मंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 13:59 IST

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता (Union Skill Development and Entrepreneurship) मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि आने वाले महीनों में स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रमों के माध्यम से आईटी सेक्टर में लगभग 2.5 लाख नए रोजगार पैदा होंगे. 'वर्ल्ड स्किल इंडिया' - अंतर्राष्ट्रीय क्लाउड कम्प्यूटिंग चैलेंज 2019 को संबोधित करते हुए पांडे ने कहा कि डिजिटल तकनीक में तेजी से हुई प्रगति भारत में क्लाउड कंप्यूटिंग बाजार 2022 तक 49000 करोड़ रक पहुंच जायेगा. जो 2118 में 17250 करोड़ का था.

 

उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में भारत आईटी क्षेत्र में सबसे उन्नत देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होगा और भारतीय युवा इसकी अगुवाई करेंगे. अपने संबोधन में नैसकॉम के अध्यक्ष केशव मुरुगेश ने सरकार से जल्द ही संसद में डेटा संरक्षण विधेयक पारित करने को कहा.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में 0.6 मिलियन लोगों में से 2 मिलियन लोगों को अगले तीन से चार वर्षों में डिजिटल तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा. नैसकॉम के तत्वावधान में क्लाउड कंप्यूटिंग प्रतियोगिता में जापान, चीन, ब्राजील, दक्षिण कोरिया, रूस, सिंगापुर, बेल्जियम और आयरलैंड के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं.

MPIDC 2019: डिप्लोमा, BE, बीटेक पास करें अप्लाई, JE के पद पर निकली भर्तियां

First published: 3 July 2019, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी