Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Maruti Suzuki hikes car prices by up to Rs 6,100, it may effect of Rupees vs Dollar law hits and hike in fuel price
 

मारुति सुजुकी के सारे मॉडल्स आज से हुए महंगे, जानिए कीमतें

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2018, 17:58 IST

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने आज अपने वाहनों की कीमतों में 6,100 रुपये तक की बढ़ोतरी की है. मारुति ने बताया कि कमोडिटी (Raw materials), डिस्ट्रीब्यूशन लागत और प्रतिकूल विदेशी मुद्रा दरों (Adverse foreign exchange rates) में आंशिक रूप से बढ़ोतरी के करण कीमत बढ़ाई गई है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि कीमत में बदलाव विभिन्न मॉडल में किया गया है और यह 6,100 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक है. नई कीमतें आज से प्रभावी हो गई है.

ऐसे बढ़ी कीमतें

डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी रुपया रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर चला गया, इस वजह से कमोडिटी की कीमत में बृद्धि हुई इसका सीधा असर प्रोडक्ट के लागत मूल्य (Cost Price) पर पड़ता है; जैसे अगर स्टील की कीमत में बृद्धि होगी तो ऑटो-मोबाइल की कीमतों में स्वतः उछाल आएगा. इसके अलावा विदेशी मुद्रा दर ने कंपनी को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है, जबकि ईंधन की कीमतों में भी वृद्धि हुई है जिससे लॉजिस्टिक्स लागत में बढ़ोतरी हुई.

जर्मन लक्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने भी आज अपने वाहनों की कीमतों में 4 प्रतिशत तक वृद्धि करने की भी घोषणा की है. मर्सिडीज-बेंज ने कहा कि बढ़ी हुई कीमत सितम्बर महीने में प्रभावी हो जाएगी .

ये भी पढ़ें-गूगल ने 'ट्रक आर्ट' डूडल बनाकर मनाया भारत की आजादी का जश्न

2.51 लाख रुपये से लेकर 11.51 लाख रुपये की कार

मारुति सुजुकी इंडिया एंट्री लेवल श्रेणी की कार "अल्टो 800' से मध्यम आकार के सेडान कार ''सीआज़''(Ciaz) की एक श्रृंखला बेचता है, जिसमें कई रेंज मौजूद हैं. कीमतों में बढ़ोतरी से पहले 2.51 लाख रुपये से लेकर 11.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच की कीमत थी. इस महीने की शुरुआत में, मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (Marketing and Sales) आर एस कलसी ने कहा था कि कमोडिटी कीमतों के प्रतिकूल आंदोलन का विश्लेषण कर रही है जो लगातार बढ़ रहे हैं.

First published: 16 August 2018, 17:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी