Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Ministry of Defence approved to recruits one lakh cadets in NCC in 173 coastal district
 

NCC में भर्ती होंगे तटीय जिलों के एक लाख कैडेट्स, रक्षा मंत्रालय ने लगाई प्रस्ताव पर मुहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2020, 16:36 IST

राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के दायरे को 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों (coastal districts) तक बढ़ाने के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंजूरी दे दी. जिसके तहत एक लाख नए कैडेट (Cadets) की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. एक आधिकारिक वक्तव्य के माध्यम से रविवार को विभाग द्वारा ये जानकारी दी गई है. प्रधानमंत्री ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए गए अपने संबोधन में एनसीसी को विस्तार देने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि तटीय और सीमावर्ती जिलों तक एनसीसी का विस्तार किया जाएगा.

जिससे इन क्षेत्रों को 'आपदा से मुकाबला करने के लिए प्रशिक्षित नौजवान उपलब्ध होंगे और सशस्त्र सेनाओं में रोजगार के लिए युवाओं में आवश्यक कौशल का भी विकास होगा.' रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “बड़े स्तर पर विस्तार की योजना” के लिए एनसीसी के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. बयान में कहा गया है कि, 'तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में एक हजार से अधिक स्कूलों और कॉलेजों को चिह्नित किया गया है जहां एनसीसी की शुरुआत की जाएगी.' बयान के मुताबिक, 173 तटीय और सीमावर्ती जिलों से कुल एक लाख कैडेट एनसीसी में भर्ती किए जाएंगे.


रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, 4499 पदों के लिए दसवीं पास करें आवेदन

जिनमें से एक तिहाई संख्या लड़कियों की होगी. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, 'विस्तार की योजना के तहत तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में कैडेट को प्रशिक्षण देने के लिए एनसीसी की 83 इकाइयों (सेना की 53, नौसेना की 20, वायु सेना की 10) को अद्यतन किया जाएगा.'

UP Police SI Recruitment: विभाग ने किया रिक्तियों में संशोधन, अब 9534 पदों पर होगी भर्ती

इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित एनसीसी (NCC) की इकाइयों को प्रशासनिक सहायता देने का कार्य सेना करेगी. तटीय क्षेत्रों में यह कार्य नौसेना करेगी और वायु सेना स्टेशन के नजदीक स्थित एनसीसी की इकाइयों की सहायत करने की जिम्मेदारी वायु सेना की होगी.

मध्य प्रदेश सरकार दसवीं और 12वीं के अंकों के आधार पर युवाओं को देगी नौकरी

First published: 16 August 2020, 16:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी