Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Modi government about to roll out a mega jobs programme 10 lakh jobs for undergraduates, 10 lakh jobs
 

मोदी इस मेगा प्लान से जीतेंगे 2019 लोक सभा, चुनाव से पहले सरकार निकालेगी 10 लाख नौकरियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2018, 18:13 IST

तीन राज्यों में चुनाव हारने के बाद मोदी सरकार की चिंताएं बढ़ती नजर आ रही है. जनता ने धर्म, मंदिर, अली और बजरंग बली को नकारते हुए अपनी बुनियादी आवश्यकताओं (शिक्षा, रोजगार, गरीबी) को तरजीह दी है. आने वाले लोक सभा चुनाव में ''रोजगार'' एक अहम मुद्दा रहेगा, लेकिन पर्याप्त मात्रा में रोजगार के अवसर नहीं होने से युवाओं में खासी नाराजगी है.

बेरोजगारी से जूझते युवा मोदी सरकार और बीजेपी को बड़ा झटका दे सकते हैं, एक बड़ा वोट बैंक उनसे दूर हो सकता है. लोकसभा में अपना किला चाक-चौबंद करने में मोदी कोई कसार नहीं छोड़ना चाहते हैं इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय, तीन अन्य मंत्रालयों के साथ मिलकर 10 लाख नौकरियां देने की तैयारी में है.

10 लाख नौकरियां देने की तैयारी में मोदी सरकार

तीन मंत्रालय, मानव संसाधन विकास (एचआरडी), श्रम मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय के सतह मिलकर ग्रेजुएट युवाओं को प्रशिक्षित करने और 201 9 में उनके लिए नौकरियां पैदा करने के लिए मंथन कर रही है.

मेगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

मोदी सरकार एक मेगा 'प्रशिक्षण कार्यक्रम' शुरू करने की तैयारी कर रही है, विशेष रूप से निजी और सरकारी वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों में मानविकी और अन्य गैर-तकनीकी पाठ्यक्रमों के छात्रों को ट्रेनिंग देकर रोजगार मुहैया करने की तैयारी कर रही है.

जिस कंपनी में युवाओं को नौकरी दी जाएगी उनके भावी नियोक्ताओं के साथ 6 से 10 महीने की ट्रेनिंग के दौरान छात्रवृत्ति के साथ उनके डिग्री कार्यक्रम के अंतिम वर्ष में छात्रों के लिए आयोजित किया जाएगा. इसके अंतर्गत 10 लाख नौकरियां दी जाएगी.

First published: 17 December 2018, 18:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी