Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Modi Government has started a scheme for the better future of the less educated unemployed youth
 

पीएम मोदी का बेरोजगार युवाओं को तोहफा, मिलेगी 8000 रुपये की आर्थिक मदद, 1 करोड़ युवाओं को होगा फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2018, 17:12 IST

मोदी सरकार ने कम पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए एक योजना की शुरुआत की है. अगर आप 10वीं / 12वीं से कम पढ़ें लिखे हैं तो इस योजना ने अपना भविष्य आर्थिक तौर पर सुरक्षित कर सकते हैं.

केंद्र सरकार फ्री में ट्रेनिंग की सुविधा दे रही है जो आपको अच्छी खासी नौकरी दिला सकती है या आपमें स्किल डेव्हलप कर आपको रोजगार के योग्य बना सकती है. ट्रेनिंग के बाद आपको 8000 रुपए की आर्थिक मदद भी दी जाएगी ताकि नौकरी मिलने तक सुविधापूर्वक अपना खर्च चला सकें या रोजगार के अवसर ढूंढ सकें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) लांच की थी, जानकारी के आभाव में बहुत सरे लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहें हैं. PMKVY केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप स्कीम में से एक है. यह योजना कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर चलाई जा रही है. PMKVY का लक्ष्य है कि देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके. इसमें ट्रेनिंग की फीस की भुगतान सरकार खुद करती है.

मुफ्त ट्रेनिंग देती है सरकार

सरकार PMKVY के माध्यम से कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं ड्राप आउट युवाओं को कौशल प्रशिक्षिण देती है. सरकार ने 2020 तक PMKVY के तहत एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है.

ऐसे करें अप्लाई

इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको PMKVY में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है. आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkvyofficial।org पर लॉग-इन कर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होती है.

First published: 2 October 2018, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी