Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » MP High Court Recruitment 2021: Madhya Pradesh High Court invites application for various post
 

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2021, 17:28 IST

MP High Court Recruitment 2021: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट इस भर्ती के माध्यम से हॉर्टीकल्चरिस्ट (Horticulturist), स्टेनोग्राफर (Stenographer) और जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट (Junior Judicial Assistant (JJA) के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 जुलाई 2021 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तिथि 30 अगस्त 2021 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 61 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

संस्था का नाम- मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court)


पद नाम- हॉर्टीकल्चरिस्ट (Horticulturist), स्टेनोग्राफर (Stenographer), जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट (Junior Judicial Assistant (JJA)

शैक्षणिक योग्यता- हॉर्टीकल्चरिस्ट (Horticulturist) के पदों के लिए उम्मीदवार का कृषि विज्ञान या हॉर्टिकल्चर में स्नातक होना जरूरी है. वहीं स्टेनोग्राफर (Stenographer) के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है. साथ ही उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी में शॉर्टहैंड आना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार ने एक साल का कम्प्यूटर एप्लीकेशन का सर्टिफिकेट भी किया हो.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 01 जनवरी 2022 के आधार पर की जाएगी.

आवेदन शुल्क- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 922.16/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 722.16/- रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 61 है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 30 जुलाई 2021

Railway Recruitment 2021: नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 30 अगस्त 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://mphc.gov.in/exam-details पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

RPSC RAS Recruitment 2021: राजस्थान प्रशासनिक सेवा के लिए आवेदन शुरु, यहां जानें पूरी डिटेल

First published: 7 August 2021, 17:28 IST
 
अगली कहानी