Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » NCTE Recruitment 2020: Apply for Assistant LDC and Steno post 12th and Graduates can apply
 

यहां निकली क्लर्क, असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं और स्नातक करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2020, 12:57 IST

NCTE Delhi Recruitment 2020: सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है. दरअसल, नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन (NCTE), दिल्ली ने असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी, स्टेनोग्राफर ग्रेड डी, लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 सितंबर 2020 है.

संस्था का नाम- नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन (NCTE)


पद नाम- असिस्टेंट (Assistant), स्टेनोग्राफर ग्रेड सी (Stenographer Grade C), स्टेनोग्राफर ग्रेड डी (Stenographer Grade D), लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO)

शैक्षणिक योग्यता- सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है. असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. वहीं स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं के साथ 100 शब्द प्रति मिनट की गति हिन्दी/अंग्रेजी शॉर्टहैंड. कंप्यूटर पर डाटा एंट्री व वर्ड प्रोसेसिंग का ज्ञान होना अनिवार्य है.

 

यहां निकली MTS, LDC और फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर वैकेंसी, 12वीं पास युवा करें अप्लाई

इसके साथ ही स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना जरूरी है. डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास के साथ-साथ 15000 से अधिक की डिप्रेशंस आनी चाहिए. वहीं एलडीसी के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास के साथ कंप्यूटर पर 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टाइपिंग आनी चाहिए.

यूपी में जल्द शुरू होगी TGT, PGT टीचर्स की भर्ती, 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

आयु सीमा- सभी पदों के लिए आयु सीमा भी अलग-अलग है. असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 27 साल होनी चाहिए. वहीं स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 साल और एलडीसी के पदों के लिए 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

FRI Recruitment 2020: MTS और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

आवेदन शुल्क- असिस्टेंट व स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के पदों के लिए उम्मीदवार को 1250 रुपये, स्टेनोग्राफर ग्रेड डी , एलडीसी व डीईओ- 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 18 है.

अब एक परीक्षा देकर मिलेगी सरकारी नौकरी, साल में दो बार होगा एग्जाम, जानिए क्या है नया पैटर्न

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ncte.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा एवं स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

भारतीय सेना, नेवी और एयरफोर्स में नौकरी करने का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

First published: 22 August 2020, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी