Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » NHM Bihar Recruitment 2019: Apply Online for 121 Posts
 

बिहार: स्वास्थ्य विभाग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 11:08 IST

Bihar NHM Recruitment: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार स्वास्थ्य विभाग ने कई पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता भी अलग-अलग है. सोशल वर्क, नर्सिंग में मास्टर डिग्री धारक और इंजीनियरिंग में स्नातक युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर 2019 है.

संस्था का नाम- Bihar NHM

पद नाम- रीजनल प्रोग्राम मैनेजर, रीजनल नर्सिंग कंसल्टेंट, रीजनल M&E ऑफिसर, बायो मेडिकल इंजीनियर, कम्युनिटी नर्स-केस मैनेजर, मनोरोग नर्स, मनोरोग-सोशल वर्क, क्लिनिक साइकलॉजिस्ट

शैक्षिक योग्यता- 1. रीजनल प्रोग्राम मैनेजर के पद के लिए उम्मीदवार का पब्लिक हेल्थ/सोशल वर्क/बिजनेस एडमिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की हो. साथ ही उम्मीदवार को संबंधित क्षेत्र में तीन साल कार्य करने के अनुभव हो.

2. रीजनल नर्सिंग कंसल्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का बीएससी नर्सिंग/ पोस्ट बेसिक नर्सिंग में मास्टर डिग्री/पब्लिक हेल्थ में डिप्लोमा किया हो. साथ ही उम्मीदवार का बिहार नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है.

3. रीजनल M&E ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार का स्टेटिक्स में मास्टर डिग्री/इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में मास्टर/एमसीए या बीई/कम्प्यूटर साइंस में बीटेक/बीसीए किया हो.

4. बायो मेडिकल इंजीनियर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास बीई या बायो मेडिकल साइंस में इंजीनियर की हो. साथ ही उम्मीदवार के पास दो साल का कार्य अनुभव भी हो.

5. कम्युनिटी नर्स-केस मैनेजर के पद के लिए उम्मीदवार का जीएनएम/बीएससी नर्सिंग/पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदार का बिहार नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए.

6. मनोरोग नर्स पद के लिए उम्मीदवार का मनो चिकित्सा नर्सिंग में मास्टर डिग्री/डिप्लोमा किया हो. साथ ही बिहार नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन और तीन साल का कार्य अनुभव अनिवार्य है.

7. मनोरोग-सोशल वर्क पद के लिए उम्मीदवार का सोशल वर्क में मास्टर डिग्री/मनोचिकित्सा में डिग्री के साथ चार साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.

8. क्लिनिक साइकलॉजिस्ट के पद के लिए उम्मीदवार का मनोचिकित्सा में मास्टर डिग्री/डिप्लोमा या क्लिनिक साइकलॉजिस्ट होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार को चार साल का कार्य अनुभव हो.

आयु सीमा- सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं SC/ST/PH वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 09 नवंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 06 दिसंबर 2019

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बिहार, राज्य स्वास्थ्य समिति की आधिकारिक वेबसाइट https://shsb5.azurewebsites.net पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

ओड़िशा लोक सेवा आयोग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

12वीं और स्नातक पास के लिए यहां निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

First published: 21 November 2019, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी