Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Panchayat Raj and Rural Development Department Andhra pradesh invites application for Volunteers
 

सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, पंचायती राज विभाग में 3 लाख पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 25 June 2019, 13:12 IST

10वीं और बारहवीं पास युवाओं के लिए राज्य सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. पंचायती राज और ग्रामीण विकास विभाग ने वालंटियर के करीब 3 लाख पदों पर वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के माध्यम से पंचायत के स्तर प्रत्येक 50 घरों पर एक वालेंटियर नियुक्त किया जाएगा. योग्य उम्मीदवारों को उनके पंचायत में ही नौकरी मिलेगी. विभिन्न सरकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचना, सभी लेवल पर व्याप्त भ्रष्टाचार रोकना और जागरूकता फैलाना इन वॉलेंटियर्स का काम होगा.

आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरु हो चुकी है जबकि आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 जुलाई 2019 है. आवेदकों की उम्र सीमा 18 से 35 साल तय की गई है. इच्छुक उम्मीदवार आंध्र प्रदेश पंचायती राज और ग्रामीण विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं.

10वीं पास के लिए रक्षा विभाग में नौकरी का सुनहरा मौका, आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक

                                                                            नोटिफिकेशन

पद का नाम

वालंटियर

BJP सरकार की सबसे जबरदस्त स्कीम, युवाओं को देगी 8000 रुपये नकद और मुफ्त ट्रेनिंग

आंध्र प्रदेश में करीब 1.5 करोड़ हाउस होल्ड यानि घर हैं (जारी राशन कार्ड की संख्या 1.58 करोड़ के मुताबिक) . सरकार प्रत्येक 50 घर पर 1 पद सृजित करेगी यानि कुल 3 लाख के लगभग पदों पर भर्ती की जाएगी.

सैलरी

चयनित उम्मीदवारों को 5000 रूपये की मासिक सैलरी. राज्य सरकार ने इसके लिए 1200 करोड़ रुपये सालाना आवंटित करने की घोषणा की है.

शैक्षणिक योग्यता

सुदूर ग्रामीण इलाके के उम्मीदवारों के लिए मैट्रिक(10वीं) पास जबकि सामान्य क्षेत्र के लिए इंटरमीडिएट (12वीं) पास होना अनिवार्य है.

उम्र सीमा

जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल तय की गई है. आयु की गणना 30 जून 2019 से की जाएगी.

आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट gramavolunteer.ap.gov.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं.

 महत्वपूर्ण तारीख 

First published: 25 June 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी