Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » People Can Also Earn Money By Making A Post Office In Their Homes
 

घर बैठे आसानी से कमाई करने का डाक विभाग दे रहा है सुनहरा मौका, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2018, 0:10 IST

अगर आप अपनी आय बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं या आपके पास नोकरी नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं. क्योंकि डाक विभाग आपके पैसा कमाने का शानदार मौका दे रहा है. ये मौके डाक विभाग द्वारा दी जा रही फ्रेंचाइजी स्कीम के तरत लोगों को दिया जा रहा है. दरअसल, डाक विभाग फ्रेंचाइजी स्कीम के तहत लोगों को घर में डाकघर खोलने की सुविधा दे रहा है.

इसके माध्यम से डाक विभाग की अधिकांश सेवाओं का लाभ दूसरों को दिया जा सकेगा, जो कि डाकघर के काउंटर के जरिए ग्राहकों को दिया जाता है. डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोई भी दुकानदार और दूसरी तरह का कारोबार करने वाला व्यक्ति भी फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय के साथ-साथ डाक विभाग का काम भी कर सकता है.

 

हालांकि इस सुविधा का लाभ अभी सिर्फ गाजियाबाद जिले में ही लिया जा सकता है. बता दें कि इस फ्रेंचाइजी स्किम के तहत कोई भी व्यक्ति डाकखाना से दो किमी की दूरी पर घर में पोस्ट ऑफिस खोल सकेगा. कॉर्नर शॉप, किराने वाले, स्टेशनरी, रेडिमेड शॉप, मेडिकल स्टोर सहित अन्य व्यापारी इस फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं. टाउनशिप, स्पेशल इकोनॉमिक जोन, नए इंडस्ट्रियल सेंटर आदि भी इस फ्रेंचाइजी का काम ले सकते हैं.

लाइसेंस धारक को मिलेगा कमीशन

घर पर पोस्ट ऑफिस खोलने वाले को डाक विभाग की ओर से लोगो और बोर्ड दिया जाएगा. यहां डाक टिकट, रसीदी टिकट, लिफाफा की बिक्री, रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट करने की स्वीकृत रहेगी. इसके लिए इन्हें 10 से 15 प्रतिशत कमीशन मिलेगा. इसके लिए प्रवर डाक अधीक्षक की ओर से आवेदकों को लाइसेंस दिए जाएंगे. इसके तहत उन्हें ये फ्रेंचाइजी मिल सकेगी.

कैसे करें आवेदन

बता दें कि फ्रेंचाइजी लेने के लिए फॉर्म भरकर डाक विभाग में जमा करना होगा. इसके बाद चुने गए लोगों के साथ डाक विभाग एक समझौता पत्र (MOU) के साथ हस्ताक्षर करेगा. फ्रेंचाइजी लेने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए. साथ ही आवेदक ने हाईस्कूल की परीक्षा पास की हो. इसके अलावा फ्रेंचाइजी लेने वाले के पास आय प्रमाण पत्र और आधार कार्ड होना भी जरूरी है. इसके लिए पुरुष और महिला दोनों ही आवेदन कर सकते हैं.

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

फ्रेंचाइजी लेने वाला स्पीड पोस्ट, स्टांप और स्टेशनरी, रजिस्टर्ड पोस्ट, आर्टिकल्स मनीऑर्डर की बुकिंग, डाक टिकट, रसीदी टिकट, लिफाफा बिक्री जैसे सभी काम कर सकेंगे. इसके अलावा 100 रुपये से कम का मनी ऑर्डर बुक नहीं होगा. पोस्टल लाइफ इंशयोरेंस के लिए एजेंट की तर्ज पर पैसा मिलेगा.

इंशयोरेंस के बाद प्रीमियम कलेक्शन करने पर पैसा अलग से दिया जाएगा. हालांकि इस योजना का लाभ भी सीमित लोगों को ही मिल सकेगा. इसके चलते घर पर पोस्ट ऑफिस खोलने का लाइसेंस पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा. डाक सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सकें इसके लिए फ्रेंचाइजी डाकघर खोला जा रहा है.

ये भी पढ़ें- UPTET फाइनल आंसर-की इस समय होगा जारी, ऐसे जानें अपना स्कोर

First published: 2 December 2018, 0:10 IST
 
अगली कहानी