Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Punjab government starts process of 50 thousand recruitment by cabinet approval
 

यहां निकलने वाली हैं 50 हजार पदों पर वैकेंसी, तैयार कर लें अपने डॉक्यूमेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2020, 22:56 IST

सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं को नए साल में भर्तियों का बेसब्री से इंतजार है. बिहार के बाद अब पंजाब सरकार भी नए साल में युवाओं को बंपर वैकेंसी का तोहफा देने जा रही है. दरअसल, बुधवार को पंजाब मंत्रिमंडल ने वर्तमान वित्त वर्ष में 50 हजार सरकारी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को तेज करने के साथ ही 10 विभागों के पुनर्गठन को भी मंजूरी दी है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि लंबे से खाली पड़े अनावश्यक पदों के स्थान पर आवश्यकतानुसार नए एवं प्रासंगिक पदों का सृजन किया जाएगा.

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘समकालीन परिचालन चुनौतियों का सामना करने के लिए सरकारी विभागों के आधुनिकीकरण की दिशा में यह एक बड़ा कदम है.’ जिन 10 विभागों का पुनर्गठन किया जाएगा, उनमें श्रम, तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण, लोक निर्माण विभाग (B&R), पशुपालन, मत्स्य एवं डेयरी विकास, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले, स्थानीय सरकार, मुद्रण एवं लेखन, खेल एवं युवा सेवा कल्याण, रक्षा सेवा कल्याण और सहयोग विभाग शामिल हैं.


पुलिस विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, यहां निकली कांस्टेबल के पदों पर बंपर वैकेंसी

बयान के मुताबिक, ‘सरकार 31 मार्च तक 10 विभागों में 50,000 लोगों की भर्ती करेगी.’ मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार एवं इसकी इकाइयों में होने वाली ताजा भर्तियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन देने के वास्ते पंजाब लोकसेवा नियमों में निश्चित संशोधनों को भी मंजूरी दी है. बयान के मुताबिक, मंत्रिमंडल ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद निदेशालय (SCERT) और जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (DIET) के कर्मियों के लिए अलग से कैडर बनाने की अनुमति भी प्रदान की.

UPPSC Recruitment 2021: इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक उम्मीदवार करें अप्लाई

First published: 30 December 2020, 22:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी