Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Railway recruitment 2018: 1.5 crore application for 90 thousand vacancy in railway group d post
 

देश में बेरोजगारी के हाल, रेलवे के 90 हजार ग्रुप डी पदों के लिए अब तक 1.5 करोड़ आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2018, 12:28 IST

भारतीय रेलवे ने कुछ वक़्त पहले ही बेरोजगारी की मार झेल रहे युवाओं को 90 हजार नौकरियों का मौका दिया था. देश में नौकरी की किल्लत इसी बात से देखी जा सकती है कि 90 हजार पदों के लिए अब तक 1.5 करोड़ युवा आवेदन कर चुके हैं. इसके पहले भी इन भर्तियों को लेकर किये गए थे.

जिससे उम्मीदवारों को कुछ सहूलियत मिल सके. रेलवे ने इन पदों पर आवेदन की तिथि में बदलाव किया था. इस बदलाव के बाद उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए और अधिक वक्त मिला. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आवेदन तिथि बढ़ाए जाने की जानकारी भी दी थी.

ये भी पढ़ें- Railway Recruitment 2018: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्तियां

 

आवेदन तिथि बढ़ाई जाने से उन उम्मीदवारों को सहूलियत मिली जिनके साथ प्रमाण पत्र संबंधी दिक्कतें आ रही थीं. कई बार कुछ योग्य युवा मूल निवास और जाति प्रमाण पत्र ना होने की वजह से आवेदन नहीं कर पाते. ऐसे में अगर आवेदन तिथि 15 दिन बढ़ाई जाने से प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उन्हें पर्याप्त समय मिल गया.

इसके साथ ही रेलवे ने एकबार फिर से बम्पर भर्तियां निकाली हैं. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि रेलवे में नॉन गैजेटेड पदों के 2 लाख 40 हजार पदों पर वैकेंसी है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ये वैकेंसियां योग्य उम्मीदवारों के लिए अधिसूचित कर ली गई है.

ऑल इंडिया रेडियो ने ट्वीट कर रेल मंत्री के हवाले से खाली पड़े पदों की संख्या की जानकारी दी है. बता दें कि हाल में रेलवे में 90 हजार उम्मीदवारों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है और नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार लगातार इस भर्ती में आवेदन कर रहे हैं. अभी तक 1.5 करोड़ लोग इसके लिए आवेदन कर चुके हैं और मार्च के आखिरी तक इन पदों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  Railway Recruitment 2018: रेलवे ने फिर निकाली बम्पर भर्तियां 2 लाख 40 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से मार्च के महीने में यह भर्ती निकाली गई थी और अलग-अलग नोटिफिकेशन के जरिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए थे. इसमें ग्रुप सी वर्ग के लिए 26502 पद और ग्रुप डी वर्ग के लिए 62907 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इस भर्ती में आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है.

First published: 15 March 2018, 12:28 IST
 
अगली कहानी