Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » railway recruitment 2018 indian railway recruits on group d and group c post, rrb recruitment, job vacancy, government jobs, sarkari naukari
 

सरकारी नौकरीः भारतीय रेलवे ने निकाली 60,000 से अधिक पदों पर वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2018, 11:11 IST

कई सालों से रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं का सपना जल्द पूरा होने वाला है. इस बार रेलवे ने दसवीं और आईटीआई पास युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी की सौगात दी है. जिसके लिए रेलवे पूरे देश में 62,907 पदों पर भर्ती की जाएगी. ये सभी पद ग्रुप सी और डी के तहत भरे जाएंगे. उम्मीदवार ने दसवीं की परीक्षा के साथ ITI की परीक्षा पास की हो. वहीं कुछ पदों के लिए न्यूनतम योग्यता सिर्फ दसवीं पास है.

ये भी पढ़ें- UPSC सिविल सेवा 2018 : देश में अफसरों की कमी के बावजूद छह साल में सबसे कम वेकेंसी

आवेदन की अंतिम तारीख

आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है

योग्यता

उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही विभिन्न ट्रेड्स में ITI की परीक्षा पास की हो. कुछ पदों के लिए उम्मीदवार का सिर्फ हाईस्कूल पास होना अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क

अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये और एससी एवं एसटी वर्ग के लिए 250 रुपये रखा गया है.

भर्ती प्रक्रिया

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के द्वारा किया जाएगा. इन पदों के लिए देशभर के विभिन्न शहरों के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

शारीरिक मापदंड

लिखित परीक्षा पास करने वाले  उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इस परीक्षा के अंतर्गत पुरुषों को 35 किलोग्राम वजन लेकर 100 मीटर  चलना पड़ेगा. जिसके लिए उन्हें 2 मिनट का समय दिया जाएगा. साथ ही 1000 मीटर की दौड़ 4.15 मिनट में पूरी करनी होगी.

वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर चलना होगा. जिसके लिए उन्हें भी 2 मिनट का समय दिया जाएगा. वहीं 1000 मीटर की दौड़ 5.40 मिनट में पूरी करनी होगी.

कब होगी परीक्षा

इन पदों के लिए भर्ती परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर अप्रैल और मई महीने में आयोजित की जाएगी.

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की वेबसाइट rrbahmedabad.gov.in पर लॉगइन करें.

First published: 11 February 2018, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी