Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Railway recruitment 2018 railway breaks world record of vacancy release 89,409 vacancy after 4 years
 

Railway Recruitment 2018: रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, मत चूकें मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2018, 18:19 IST

रेलवे ने दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए प्रथम और द्वितीय श्रेणी के 89,409 पदों भरे जाएंगे. बता दें कि रेलवे 4 साल बाद विभाग में इतनी बड़ी भर्ती करा रहा है. वहीं रेलवे ने इस बार भर्ती प्रक्रिया में कई बदलाव भी किये है. जिनमें ग्रुप डी में न्यूनतम योग्यता और आयु सीमा में अधिक छूट देना शामिल है. जिससे 62,907 पदों पर होने वाली परीक्षा के उम्मीदवारों को फायदा मिलेगा. वहीं रेलवे ने आवेदन करने की आखिरी तारीफ बढ़ाने के संबंध में बात कही है.

 

रेलवे प्रथम श्रेणी में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26,502 पदों पर भर्ती करेगी. वहीं बाकी बचे 62,907 पर ग्रुप डी के रूप में ट्रैक मैंटेनर ग्रेड IV यानि ट्रैकमैन, गैंगमैन, पॉइंटमैन और स्विचमैन के पदों पर भर्ती होगी. सरकार ने इन पदों से योग्यता के रूप में अब ITI की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. यानि अब दसवीं पास युवा भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. रेलवे इन पदों के लिए अंतिम तिथि बढ़ाने की बात भी कही है.

ये भी पढ़ें- ITI पास युवाओं के लिए नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

वहीं ग्रुप डी के पदों के लिये आयु सीमा भी रेलवे ने इस बार बदलाव किया है. अब अनारक्षित वर्ग के लिए अधिकतम आयु 30साल होगी. वहीं OBC उम्मीदवार 18-36 साल और SC वर्ग के उम्मीदवार 18-38 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इस परीक्षा की एग्जाम फीस और योग्यता को लेकर काफी विवाद हुआ था. लेकिन बात में भारतीय रेल मंत्रालय ने बढ़ी फीस और आईआईटी की अनिवार्ययता समाप्त करने की घोषणा की थी. खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी.

First published: 25 February 2018, 16:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी