Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Railway Recruitment 2018: railway released warning for fraud in recruitment, be carefull before applying
 

Railway Recruitment 2018: 90,000 पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को रेलवे की चेतावनी, जानें क्या है मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2018, 15:51 IST

रेलवे बोर्ड ने में अलग अलग पदों के लिए लाखों भर्तियां निकाली हैं. अभी हाल ही में रेल मंत्री पियूष गोयल ने भी 2 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करने की जानकारी दी थी. रेलवे में निकली 90 हजार पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन कर रहे युवाओं को रेलवे भर्ती बोर्ड ने ठगों से सावधान किया है.

रेलवे ने अपनी वेबसाइट और तमाम अखबारों में विज्ञापन जारी कर उम्मीदवारों को संदेश दिया है कि वह रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले लोगों के झांसे में न आएं.

पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड है परीक्षा

रेलवे ने कहा है कि रेलवे भर्ती परीक्षा पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड है. सेलेक्शन पूरी तरह मेरिट के आधार पर होगा. चयन प्रक्रिया में मैनुअल कुछ भी नहीं होगा. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) बिना किसी गड़बड़ी और पारदर्शिता के साथ परीक्षा कराने के जिम्मेदार हैं.

मुजफ्फरपुर रेलवे भर्ती बोर्ड ने भी उम्मीदवारों से कहा है कि आप रेलवे में नौकरी योग्यता के आधार पर प्राप्त कर सकते हैं. रेलवे भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष है. चयन सिर्फ योग्यता के आधार पर ही होगा.

ये भी पढ़ें : DRDO Recruitment 2018: सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका, पास करना होगा बस एक इंटरव्यू

 

आरआरबी ने कहा- बेइमानों, दलालों, ठगों से सावधान रहें, जो गैर-कानूनी तरीक से नौकरी दिलाने के झूठे वायदे करके उम्मीदवारों को गुमराह कर सकते हैं. लिखित परीक्षाओं के लिए ओ.एम.आर. उत्तर पुस्तिकाओं का इस्तेमाल किया जाता है और मूल्यांकन कंप्यूटराइज्ड मशीनों द्वारा किया जाता है.

रेलवे भर्ती बोर्ड न तो कोई कोचिंग क्लास संचालित करता है और न ही संदर्भ के लिए किसी पुस्तक का सुझाव देता है. भर्ती या ट्रेनिंग के लिए किसी व्यक्ति या एजेंसी को प्राधिकृत नहीं किया गया है. रेलवे ने साथ ही साथ ये हिदायत भी दी की ऐसी कोई भी घटना होने पर फौरन अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराएं.

ये भी पढ़ें- ONGC GATE 2018 Recruitment: एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए निकली भर्ती जल्द करें आवेदन

रेलवे बोर्ड ने छात्रों की मदद और मार्गदर्शन के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है छात्र किसी भी सुझाव के लिए 0172-2730093 पर भी कॉल कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं.

First published: 17 March 2018, 15:51 IST
 
अगली कहानी