Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Railway Recruitment 2018 rrb alp and technician vacancy know about syllabus and tips of preparation
 

Railway Recruitment 2018: ऐसे करेंगे ALP और टेक्निशियन एग्जाम की तैयारी, तो 100% मिलेगी सफलता

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2018, 17:23 IST
(File photo)

भारतीय रेलवे ने इस साल युवाओं को बंपर वैकेंसी की सौगात दी है. ऐसे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवा दिन-रात पढ़ाई कर रहे हैं. रेलवे की इन वैकेंसियों में असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के साथ कई अन्य टैक्निकल पदों के लिए भी भर्ती होनी है. रेलवे ने इन पदों के लिए 26,000 से ज्यादा वैकेंसियां निकाली हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 है.

बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट के 17,673 और अन्य तकनीकी के 8829 पदों पर भर्ती होनी है. उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. इस परीक्षा के दो चरण होंगे. दोनों ही चरणों में परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी. अंतिम चरण ऑनलाइन एप्टिट्यूड टेस्ट का होगा. उसके बाद ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

आज हम आपको इस परीक्षा से संबंधित कुछ जरूरी बातें बताएंगे. जो ना सिर्फ आपको लोको पायलट और टैक्निकल परीक्षा के दौरान फायदा पहुंचाएंगी बल्कि आप परीक्षा के दौरान सवालों के उत्तर आसानी से भी दे पाएंगे.

परीक्षा का पहला चरण

इस परीक्षा का पहला चरण कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा से शुरु होगा. पहले स्टेज की परीक्षा के लिए एक घंटे का समय मिलेगा. इस परीक्षा में कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 फीसदी, OBC उम्मीदवारों को 30 फीसदी, SC को 30फीसदी और ST उम्मीदवारों को 25 फीसदी अंक हासिल करने होंगे.

इस परीक्षा में मैथ, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइन्स और करंट अफेयर्स विषयों से सवाल पूछे जाएंगे. मैथ में नंबर सिस्टम, BODMAS, दशमलव, फ्रैक्शन्स, LCM, HCF, रेशो एंड प्रोपोर्शन, पर्सेंटेज, टाइम एंड वर्क, स्वेयर रूट, आयु से संबंधित टॉपिक्स के सवाल पूछे जाएंगे.

वहीं जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में Analogies, Alphabetical और Number Series, कोडिंग-डीकोडिंग, मैथ ऑपरेशन्स, संबंध, Syllogism टॉपिक्स से प्रश्न होंगे. जनरल साइंस में 10वीं क्लास की फिजिक्स, केमेस्ट्री और लाइफ साइन्स से प्रश्न होंगे. वहीं सामान्य ज्ञान में विज्ञान एवं तकनीक, खेल, संस्कृति, शख्सियत, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स जैसे विषयों से जुड़े सवाल होंगे.

परीक्षा का दूसरा चरण

परीक्षा का दूसरा चरण भी कम्प्यूटर बेस्ड होगा. यानि कि ये परीक्षा भी ऑनलाइन होगी. बता दें कि इस परीक्षा में वहीं उम्मीदवार शामिल हो पाएंगे जिन्होंने पहले स्टेज की परीक्षा क्वॉलिफाई की होगी. दूसरे स्टेज की परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी और प्रश्न पत्र दो भागों में बंटा होगा.

पार्ट A और पार्ट B. पार्ट A लिखने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे. इसे क्वॉलिफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, OBC उम्मीदवारों को 30फीसदी SC को 30फीसदी और ST उम्मीदवारों को 25 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे.

पार्ट A में मैथ नंबर सिस्टम, BODMAS, दशमलव, फ्रैक्शन्स, LCM, HCF, रेशो एंड प्रोपोर्शन, पर्सेंटेज, टाइम एंड वर्क, क्षेत्रमिति,सिंपल इंट्रेस एंड कम्पाउंड इंट्रेस्ट, प्रॉफिट एंड लॉस, एलजेब्रा, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी और अन्य टॉपिक्स से जुड़े पश्न होंगे. वहीं जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और सामान्य ज्ञान के टॉपिक्स भी स्टेज 1 परीक्षा जैसे हीं होंगे.

वहीं बेसिक साइन्स एंड इंजीनियरिंग में विषय में इंजीनियरिंग ड्रॉइंग, (प्रोजेकशन्स, व्यूज, ड्रॉइंग इंस्ट्यूमेंट्स, लाइन्स, जियोमेट्रिक फिगर्स), यूनिट्स, मापतौल, मास वेट एंड डेन्सिटी, वर्क पावर एंड एनर्जी, स्पीड एंड वेलोसिटी, हीट एंड टेम्प्रेचर, बेसिक इलेक्ट्रीसिटी, लेवर्स, सिंपल मशीन्स, ऑक्यूपेशनल, सेफ्टी एंड हेल्थ और अन्य विषय शामिल होंगे. परीक्षा के पार्ट B के लिए एक घंटे का समय मिलेगा. इममें कुल प्रश्नों की संख्या 75 होगी. दूसरी परीक्षा के पार्ट B को क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों कम से कम 35 फीसदी मार्क्स लाना अनिवार्य होगा.

ये भी पढ़ें- दिल्ली नगर निगम में निकली इन पदों पर वैकेंसी, 25 मार्च तक करें आवेदन

First published: 19 March 2018, 17:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी