Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Railway Recruitment 2018: RRB to conduct Online exam for Group D first time in the history
 

Railway Recruitment 2018: पहली बार RRB Group D की परीक्षा होगी ऑनलाइन, इस तारीख से जारी होंगे एडमिट कार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2018, 12:12 IST

रेलवे इस साल सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करेगा. ग्रुप डी के लिए आयोजित की जाने वाली इस ऑनलाइन परीक्षा के तहत 63 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी. रेलवे बोर्ड ने पहली बाद ग्रुप डी की अपरीक्षा को कंप्यूटर बेस्ड बनाने का फैसला किया है. ग्रुप डी की इस परीक्षा को 17 सितंबर से शुरू किया जा सकता है. परीक्षाओं के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिया जाएगा.

ग्रुप डी की परीक्षा का पैटर्न ग्रुप सी की ही तरह है. ये परीक्षा भी तीन चरणों में ही आयोजित की जाएगी. पहले चरण में ये परीक्षा ऑनलाइन होगी. इसे कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) भी कहा जाता है.

गौरतलब है कि पिछले चार सालों से ग्रुप डी की कॉपी भर्ती नहीं की गयी थी. 4 सालों बाद ग्रुप डी की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली ये परीक्षा पहली बार ऑनलाइन संपन्न की जाएगी. इस परीक्षा के दूसरे चरण में शारीरिक परीक्षा होगी और तीसरे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा.

RRB 2018: रेलवे ग्रुप C और D में करेगा 1 लाख 35 हजार उम्मीदवारों का सेलेक्शन, भर्ती प्रक्रिया दिसंबर तक

पास होने के लिए कितने अंकों की होगी जरुरत
इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 फीसदी अंकों की जरूरत होगी. वहीं OBC उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए 30 फीसदी अंक लाने होंगे. SC/ST उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए 25 फीसदी अंक लाने होंगे.

RRB 2018: रेलवे में 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की सूची इस दिन होगी जारी

First published: 29 August 2018, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी