Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Railway recruitment on contract basis, ex-serviceman will also get job
 

रेलवे में नौकरी पाना हुआ आसान, भर्ती बोर्ड की जगह 'ऐसे' मिलेगी नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 8:41 IST

रेलवे ने कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए भर्ती बोर्ड के अलावा भी नियुक्ति करने का फैसला लिया है. रेलवे ने खाली पदों पर तुरंत भर्तियां करने के लिए अनुबंध पर नियुक्ति करने का फैसला लिया है. इसके तहत कुछ श्रेणियों में भर्तियां करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड को दरकिनार करते हुए अनुबंध पर नियुक्तियां की जाएंगी

रेलवे ने नियुक्तियों में होती देरी के मद्देनजर ये फैसला लिया है. इसके अलावा रेलवे नई भर्तियों के साथ ही सेवानिवृत्त कर्मचारियों से भी सेवा लेगा. सेवानिवृत्त कर्मचारी भाप ईंजन, पुराने कोच और सिग्नल जैसे रेलवे की विरासत को संभालेंगे.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "सेवानिवृत कर्मचारी कुशलतापूर्वक भाप ईंजन, संकेत पद्धति वाले सिग्नल और भाप चालित उपकरणों को संभालने में कुशल हैं. इसलिए अनुबंध पर उनकी नियुक्ति की जा सकती है."

ये भी पढ़ें- RRB 2018: रेलवे ग्रुप-C और D की परीक्षा इस महीने, आवेदनों की जांच 10 जुलाई तक

कुशल सेवानिवृत्त कर्मचारियों की भर्ती का जिम्मा शक्ति जोन के प्रमुख के पास होगी. रेलवे की भर्तियों में होने वाले विलम्ब के कारण जो काम प्रभावित हो रहा है उससे निपटने के लिए ये अनुबंध का तरीका अपनाया गया है. रेलवे ने डाटा एंट्री ऑपरेटर या एग्जिक्यूटिव असिस्टेंट की मौजूदा रिक्तियों को भरने के लिए अनुबंध के आधार पर नियुक्ति की अनुमति प्रदान की है.

 

कितने पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी इसका अधिकार जोन के प्रमुखों के पास होगा. वे संबंधित विभागों से परामर्श के आधार पर यह काम पूरा करेंगे. सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अधिकतम उम्रसीमा 65 साल है.

First published: 8 July 2018, 8:41 IST
 
अगली कहानी