Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Rajasthan Police 2018: DGP issue guideline, Rajasthan police released admit card released at Recruitment2.rajasthan.gov.in
 

Rajasthan police Exam 2018: परीक्षा में हुआ ये बड़ा बदलाव, पुलिस विभाग ने दी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 July 2018, 12:50 IST

Rajasthan Police Exam: राजस्थान पुलिस भर्ती 2018 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. इस चयन प्रक्रिया के द्वारा कांस्टेबल के कुल 13,142 रिक्त पदों पर बहाली की जाएगी. राजस्थान पुलिस विभाग परीक्षा को लेकर काफी मुस्तैद है और हरसंभव प्रयास किया जा रहा है कि इसमें कोई गड़बड़ी नहीं हो. इस बार सवालों के पैटर्न और परीक्षा पैटर्न में काफी बदलाव किए गए हैं. उम्मीदवार किसी नौकरी दिलाने वाले / या नक़ल कराने वाले गिरोह के झांसे में न आएं अगर कोई गुमराह करने की कोशिश करे तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें.

ये भी पढ़ें-पुलिस सब-इंस्पेक्टर की नौकरी पाने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

डीजीपी ने दोष-मुक्त परीक्षा के लिए दिए निर्देश

राजस्थान के डीजीपी ने कहा है कि परीक्षा में नक़ल रोकने के लिए पुख्ता इंतज़ाम किया गया है, परीक्षा निष्पक्ष रूप से कराई जाएगी. डीजीपी ने परीक्षा के लिए अलग से आईजी(IG) रैंक के पुलिस अधिकारी को जिम्मेवारी दी है. सभी जिला के एसपी और थानों को नकल गिरोह की पहचान करने के निर्देश जारी किए गए हैं. एटीएस को भी अहम् जिम्मेदारी सौंपी गई है.

गौरतलब है कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पहले आॅनलाइन आयोजित की गई थी लेकिन नकल और परीक्षा में धांधली की वजह से एग्जाम को रद्द करना पड़ा. इसके बाद राजस्थान पुलिस विभाग की खूब किरकिरी और आलोचना हुई थी. अब यह परीक्षा आॅफलाइन आयोजित की जा रही है जिसको लेकर पुलिस विभाग आश्वस्त है. परीक्षा ऑफ लाइन मोड में ली जाएगी और ओएमआर आधारित होगी.

बता दें कि राजस्थान पुलिस ने 13,142 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली थी. इन पदों पर आवेदन मई के आखिरी सप्ताह में शुरू हुए थे और आवदेन 14 जून को समाप्त हुए थे. कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 14 और 15 जुलाई 2018 को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित जाएगी. इस वैकेंसी के लिए 15 लाख से ज्यादा युवाओं ने अप्लाई किया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर लॉग इन कर डाउनलोड कर सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न में बदलाव

इस बार परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक काटे जाएंगे, मतलब अगर आपने 4 सवालों के गलत जबाब दे दिए तो आपका 1 अंक काट लिया जायेगा. इसलिए उन्हीं प्रश्नों के उत्तर दें जिनमें आप कॉन्फिडेंट हों. इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी, इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के 120 सवाल पूछे जाएंगे और उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

First published: 12 July 2018, 12:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी