Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Rajasthan Police Constable Recruitment 2019 order released for police constable vacancy know full details here
 

पुलिस विभाग में नौकरी पाने का शानदार मौका, इस राज्य ने जारी किया आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2019, 15:16 IST

अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पदों के भर्ती होने वाली है. इसके लिए राजस्थान पुलिस विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. हालांकि अभी पदों के संबंध में कोई बात नहीं की गई है कि कितने पदों पर ये भर्ती प्रक्रिया होगी. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि राजस्थान पुलिस विभाग कांस्टेबल के पांच हजार पदों पर भर्ती कर सकता है.

राजस्थान पुलिस के भर्ती महानिदेशक प्रशाखा माथुर के मुताबिक, राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के 5 हजार पदों पर प्रक्रिया चल रही है और इस भर्ती के संबंध में नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा. हालांकि अभी सिर्फ आदेश जारी हुआ है, लेकिन जल्द ही भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा.

बता दें कि राजस्थान पुलिस विभाग ने भर्ती के संबंध में जो आदेश जारी किया है उसमें भर्ती प्रक्रिया, आरक्षण, उम्र, फिजिकल फिटनेस नियम, शैक्षणिक योग्यता, भर्ती केंद्र और लिखित परीक्षा के बारे में जानकारी दी गई है. नोटिस के मुताबिक कॉन्स्टेबल के विभिन्न पदों पर 8वीं से लेकर 12वीं पास तक आवेदन कर सकते हैं.

ये है आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी

पद नाम- कॉन्स्टेबल

शैक्षिक योग्यता- आरएसी और एमबीसी बीएनएस यूनिट के लिए 8वीं पास की हो. वहीं जिला पुलिस/इंटेलीजेंस के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. पुलिस टेलीकम्यूनिकेशन के मैथ्स और साइंस में हायर सकेंडरी और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान है.

आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें-

UP Police Constable Recruitment: विभाग ने जारी की 49000 कांस्टेबल परीक्षा की आंसर-की

छत्तीसगढ़ लोक आयोग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है आवेदन की पूरी प्रक्रिया

First published: 11 November 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी