Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Rajasthan Police Exam 2018: Internet stopped like Digital curfew, many arrested in paper leak
 

Rajasthan Police Exam 2018: राजस्थान में 'डिजिटल कर्फ्यू', कई मुन्ना भाई गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2018, 17:26 IST

Rajasthan Police Exam 2018: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आज से शुरू हो गई है.राजस्थान में कुल 13 हजार 142 पदों पर भर्ती के लिए 14 और 15 जुलाई को परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. परीक्षा के चलते  इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है, एक तरह से राज्य में "डिजिटल कर्फ्यू" लगा दिया गया है और राज्य सरकार ने परीक्षा में नक़ल रोकने के लिए कड़े बंदोबस्त किए हैं परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाए गए हैं.

डिजिटल कर्फ्यू -इंटरनेट बंद

आज के डिजिटल युग में पेपर लीक कर सोशल मीडिया के जरिए वायरल करना आम बात है. राज्य में इंटरनेट बंद कर दिया गया है जिससे पेपर लीक पर तो नकेल कसा जाएगा लेकिन इससे राजस्थान के साढ़े सात करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दूरसंचार कंपनियों को 14 और 15 जुलाई सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का निर्देश दिया गया था.

कड़ी सुरक्षा- पकडे गए कई मुन्ना भाई

राज्य सरकार ने परीक्षा के लिए कड़े बंदोबस्त किए हैं. मुन्ना भाईयों ने दूसरे की जगह परीक्षा देने के लिए फिंगर प्रिंट की नक़ल करने के कई मामले सामने आ चिके हैं. ऐसे में सरकार ने  परीक्षा को  नक़ल और कदाचार से मुक्त रखने के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कई मुन्ना भाई गिरोह का पर्दाफाश भी किया गया है और पेपर लीक करने के चक्कर में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. राजस्थान के 664 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए करीब 15 लाख अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था. किसी भी तरह की नकल को रोकने के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

परीक्षा में इन चीजों पर लगी रोक

राजस्थान पुलिस भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए  विशेष गाइडलाइन्स जारी की गई हैं. उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में केंद्र पर नंगे पैर जाना होगा अपना फुटवियर एग्जाम हॉल के बहार खोलना होगा इसके साथ ही फैंसी एक्सेसरीज़ (चूड़ियों, कड़ा-कंगन, हेयर पिन) का इस्तेमाल करने पर भी रोक है. उम्मीदवारों के (महिला/पुरुष) पूरी बांह / आस्तीन की कमीज पहनने पर भी रोक लगाई गई है.

First published: 14 July 2018, 17:26 IST
 
अगली कहानी