Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RBI grade B office recruitment 2019 Reserve Bank of India invited application for Officer Grade B 199 post
 

RBI में ऑफिसर बनने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2019, 13:11 IST

RBI Officer Grade B Recruitment 2019: अगर आप सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो ये आपके लिए शानदार मौका है. क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑफिसर ग्रेड बी के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2019 से शुरु होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 11 अक्टूवर 2019 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन संबंधी जानकारी

संस्था का नाम- RBI

पद नाम- 1. Officer Grade B (General) 2. Officer Grade B (DEPR) 3. Officer Grade B (DISM)

पदों की संख्या- 199

शैक्षिक योग्यता- ऑफिसर ग्रेड बी के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी विश्वविद्यालय से 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक पास होना है. वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों ने 50 फीसदी अंकों के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया हो.

वहीं Officer Grade-B (DEPR) के पदों के लिए इकॉनोमिक्स, इकॉनोमैट्रिक्स, क्वांटेटिव इकॉनोमिक्स, मैथमैटिकल इकॉनोमिक्स, इंटीग्रेटेड इकॉनोमिक्स में 55 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो. वहीं ST/ST वर्ग के उम्मीदवार इन विषयों में 50 फीसदी अंकों के साथ पास हों.

इसके अलावा Officer Grade-B (DSIM) के लिए उम्मीदवार का स्टेटिक्स, मैथमैटिकल स्टेटिक्स, मैथमैटिकल इकॉनोमिक्स, स्टेटिक्स एंड इनफोर्मेशन में 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री की हो. वहीं एससी/एसटी वर्ग के लिए 50 फीसदी अंकों के साथ ये परीक्षा पास की हो.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 21 साल से कम और 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क- अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 50 रुपये आवेदन शुल्क देय है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 21 सितंबर 2019

आवेदन की आखिरी तारीख- 11 अक्टूबर 2019

कैसे करें आवेदन- इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in/Scripts/resultsnew.aspx पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं.

दसवीं, बारहवीं और ITI पास के लिए यहां निकली वैकेंसी, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन

First published: 16 September 2019, 13:11 IST
 
अगली कहानी