Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RBI invites application for Non CSG various Post
 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2019, 10:36 IST

RBI Recruitment 2019 : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विभिन्न पदों (Various Post) के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 30 दिसंबर 2019 से शुरु होगी. सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता भी अलग-अलग है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2020 है.

संस्था का नाम- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

पद नाम, शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा- 1. लीगल ऑफिसर ग्रेड बी के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ लॉ विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार के पास दो साल का कार्य अनुभव होना चाहिए. इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी.

2. मैनेजर (टेक्निकल-सिविल) के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ सिविल इंजीनियंरिंग में डिग्री होना अनिवार्य है. साथ ही कम से कम तीन साल का कार्य अनुभव होना चाहिए. इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए.

3. असिस्टेंट मैनेजर-राजभाषा के पदों के लिए उम्मीदवार का हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृति/अर्थशास्त्र/कॉमर्स में स्नातक/परास्नातक होना चाहिए. उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए.

4. असिस्टेंट मैनेजर-प्रॉटोकॉल एंड सिक्योरिटी के पदों के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकेत हैं जिन्हें भारतीय सेना/नेवी या एयरफोर्स में कमीशन मिला हो. इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 25 से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

5. लाइब्रेरी प्रोफेशनल्स (असिस्टेंट लाइब्रेरियन) ग्रेड-ए के पदों के लिए उम्मीदवार का विज्ञान विषय में स्नातक या कॉमर्स में स्नातक या लाइब्रेरी साइंस में परास्नातक होना चाहिए. साथ ही तीन साल का कार्य अनुभव भी जरूरी है.

आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं SC/ST/PH वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2019 के आधार पर की जाएगी.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 30 दिसंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 20 जनवरी 2020

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

UPSSSC ने जारी किए जूनियर असिस्टेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, अब ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन

दिल्ली हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 29 December 2019, 10:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी