Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RPCAU Bihar invites application for various post including Lower Division Clerk and Junior Account Clerk
 

यहां निकली लोअर डिवीजन क्लर्क और जूनियर अकाउंट क्लर्क की नौकरी, 12वीं पास करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2020, 16:10 IST

RPCAU Bihar Recruitment 2020: सरकरी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे युवाओं (Youth) के लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, बिहार (Bihar) के समस्तीपुर (Samastipur) में स्थित ड़ॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय (RPCAU) ने लोअर डिवीजन क्लर्क (Lower Division Clerk) और जूनियर अकाउंट क्लर्क (Junior Accountant Clerk) समेत कई पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता भी अलग-अलग है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 06 फरवरी 2020 से शुरु हो चुकी है. उम्मीदवार 07 मार्च 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

संस्था का नाम- ड़ॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय (RPCAU)

पद नाम- लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर अकाउंट क्लर्क, अकाउंटेंट, असिस्टेंट कंट्रोलर, रजिस्ट्रार, डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार

शैक्षक योग्यता- 1. लोअर डिवीजन क्लर्क के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में बारहवीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का ज्ञान होना भी जरूरी है.

2. जूनियर अकाउंट क्लर्क के पदों के लिए भी उम्मीदवार का किसी भी विषय में बारहवीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही कम्प्यूटर की नॉलेज भी जरूरी है.

3. अकाउंटेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का कॉमर्स विषय के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही कम्प्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए.

4. असिस्टेंट कंट्रोलर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है. साथ ही तीन साल का अनुभव भी होना चाहिए.

5. रजिस्ट्रार के पदों के लिए उम्मीदवार का पीएचडी होना अनिवार्य है. साथ ही 15 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.

6. डिप्टी रजिस्ट्रार के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में 55 फीसदी अंकों के साथ परा-स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही 09 साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए.

7. असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों के लिए उम्मीदवार का 55 फीसदी अंकों के साथ परा-स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही 03 साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए.

आयु सीमा- पद संख्या एक से लेकर तीन तक के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 साल होनी चाहिए. पद संख्या चार और सात के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए. इसके अलावा पद संख्या 5 के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 58 साल और पद संख्या 6 के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 50 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क- पद संख्या एक से तीन तक के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. वहीं पद संख्या चार से लेकर 7 तक के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अन्य किसी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

पदों की संख्या- 56

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 06 फरवरी 2020

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 07 मार्च 2020

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ड़ॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि यूनिवर्सिटी (RPCAU) की आधिकारिक वेबसाइट https://rpcau.ac.in/recruit_advt_01_20/ पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने 1100 से अधिक पदों के लिए मांगे आवेदन, दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

पटना हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है आवेदन की आखिरी तारीख

UPSC Civil Services 2020: सिविल सेवा परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया शुरु, ये है आखिरी तारीख

First published: 14 February 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी