Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2018: Big news for 90 thousand Railway posts, Recruitment process will final up to December and RRB select 45000 extra candidates
 

RRB 2018: रेलवे ग्रुप C और D में करेगा 1 लाख 35 हजार उम्मीदवारों का सेलेक्शन, भर्ती प्रक्रिया दिसंबर तक

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 16:41 IST
RRB Group D Recruitment

RRB Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने इस साल फरवरी में घोषित लगभग 90 हजार ग्रुप C और D के पदों पर भर्ती के परीक्षा और नियुक्र्ति के संबंध में सूचना दी है. रेलवे भर्ती बोर्ड ने जानकारी दी है कि भर्ती प्रक्रिया को इस साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

इन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन करने वाले 2 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के लिए ये खबर राहत भरी है. रेलवे भर्ती बोर्ड ने जानकारी दी है कि भर्ती प्रक्रिया को इस साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

1 लाख 35 हजार उम्मीदवारों होगा चयन

रेलवे ने उम्मीदवारों के लिए एक और खुशखबरी दी है, अब कुल सीट (90,000) के साथ 50% अधिक सीटों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. मतलब 90 हजार पदों के अलावा लगभग 45 हजार एक्स्ट्रा कैंडिडेट्स का सेलेक्शन RRB करेगा और इन्हें वेटिंग लिस्ट में रखा जाएगा. इस तरह रेलवे 90 हजार ग्रुप C और D के वैकेंसी के लिए कुल 1 लाख 35 हजार उम्मीदवारों का चयन करेगा और भर्ती प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी होगी.

ये भी पढ़ें-नौकरी के लिए भटक रहा था युवक और रातों रात बन गया करोड़पति

RRB रिजल्ट के साथ वेटिंग लिस्ट भी करेगा जारी

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि 90 हजार पदों के रिजल्ट के साथ वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी. इससे उम्मीदवारों को फायदा होगा कि जब चयनित उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी उस समय कुछ उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जाएगा. अगर चयनित होने वाला कोई उम्मीदवार ज्वॉइन नहीं करता है तो प्रतिक्षा सूची में शामिल उम्मीदवारों को नौकरी का मौका मिलेगा.

मतलब कुछ भाग्यशाली उम्मीदवारों को नौकरी का मिल सकता है. गौरतलब है कि सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार रेलवे के अलावा एक साथ गई गर्वनमेंट जॉब के एग्जाम देते रहते हैं, अगर उनका चयन कहीं अन्य जगह हो गया तो उनके जगह पर दूसरे को मौका मिलेगा.

15 भाषाओं में होगी RRB परीक्षा

रेलवे की इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकेंगे. रेलवे ने यह फैसला अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए लिया है. RRB ने इस एग्जाम को अंग्रेजी, हिंदी, कोकणी, मलयालम, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में करने का निर्णय लिया है.

First published: 8 July 2018, 16:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी