Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2018: Indian Railway invites application for Recruitment of Apprentice, Electrician and other posts
 

RRB 2018: रेलवे ने निकाली कई पदों पर वैकेंसी, 16 मई तक करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2018, 10:25 IST

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. भारतीय रेलवे विश्व में चौथा बड़ा रेल नेटवर्क है और करीब 1.332 मिलियन कर्मचारियों के साथ पूरी दुनिया में 8वीं सबसे ज्याादा रोजगार देने वाला संगठन है. रेलवे इस भर्ती के जरिए डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन व‌र्क्स (DMW) डिपार्टमेंट में उम्मीदवारों का चयन करेगी. इस वैकेंसी के जरिए अपरेंटिस के विभिन्न पदों इलेक्ट्रीशियन, मशीनिनिस्ट, वेल्डर के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

रेलवे में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 16 मई 2018 तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dmw.indianrailways.gov.in पर लॉगइन कर अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन मेरिट और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा, इसके साथ ही कैंडिडेट्स के पास आईटीआई का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.RRB ने कुल 140 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगें हैं.

पद का नाम

अपरेंटिस: फिटर, मशीनिनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर

रिक्त पदों की संख्या

RRB के द्वारा डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन व‌र्क्स (DMW), पटियाला के लिए कुल 140 पदों पर वैकेंसी निकाली है.

पदों का विवरण

इलेक्ट्रीशियन (Electrician) : 70 पद (GEN-35, SC-11, ST-05, OBC-19)
मशीनिनिस्ट(Machinist) : 32 पद (GEN-16, SC-05, ST-02, OBC-09)
फिटर(Fitter) : 21 पद (GEN-11, SC-03, ST-02, OBC-05)
वेल्डर (Gas & Electric) : 17 पद (GEN-09, SC-02, ST-01, OBC-05)

ये भी पढ़ें -सरकारी नौकरी: पुलिस कांस्टेबल, ASI के 15 हजार पदों पर होगी भर्तियां, 10वीं पास करें अप्लाई

शैक्षणिक योग्यता

Welder के पदों पर आवेदन के लिए 8 वीं पास और साथ ही वेल्डर ट्रेड से ITI पास होना चाहिए.

Electrician के पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 12वीं कक्षा में साइंस और गणित विषयो में कम से कम 50% अंको के साथ पास होना अनिवार्य हैं, साथ ही इलेक्ट्रीशियन (Electrician) ट्रेड से ITI पास होना चाहिए.

Machinist पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मशीनिनिस्ट (Machinist) ट्रेड से ITI पास और मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा में साइंस और मैथ में कम से कम 50% से पास होना अनिवार्य हैं.

Fitter के पदों के लिए आवेदन करने 12वीं कक्षा में विषय विज्ञान और गणित में कम से कम 50% से पास होना चाहिए और फिटर (Fitter) ट्रेड से ITI पास होना चाहिए.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रूपये एप्लीकेशन फीस और SC / ST / EBPG एवं महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए. आयु में नियमानुसार छूट भी दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट और स्किल टेस्ट  के आधार पर किया जाएगा.

कैसे करें अप्लाई

उम्मीदवार भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट dmw.indianrailways.gov.in पर लॉगइन कर अप्लाई करें.

जॉब लोकेशन

पटियाला

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 मई 2018 है.

First published: 11 May 2018, 10:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी