Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2018: Indian Railway invites application to Recruit RPF Male and Female Constable and SI posts
 

RRB 2018: रेलवे में निकली 9 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी, 10वीं पास करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2018, 16:39 IST

भारतीय रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे विशेष सुरक्षा बल (RPSF) में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर रेलवे सुरक्षा बल में कॉन्सटेबल एवं SI की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन से संबंधित लिंक अपडेट कर दिये गए हैं.

रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है. रेलवे लगातार एक के बाद एक नई वैकेंसी निकालकर युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका दे रहा है. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में हजारों पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

रेलवे इस भर्ती के माध्यम से करीब 8600 कॉन्सटेबल के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगी. जबकि एसआई के पदों की अनुमानित संख्या लगभग 400 है. कुल रिक्त पदों की बात करें तो रेलवे करीब 9000 पदों पर बेरोजगारों को नौकरी देगी.

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 01 जून 2018 से रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. रेलवे इस भर्ती के जरिए कांस्टेबल के पदों पर नियुक्ति करेगी जिसमें 50 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित है.

पद का नाम

कांस्टेबल RPF / RPSF (Railway Protection Special Force)

पदों की संख्या

रेलवे सुरक्षा बल(RPF) ने कांस्टेबल के 8600 रिक्त पदों पर वैकेंसी निकली है.

शैक्षणिक योग्यता

कांस्टेबल के पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है. 

ये भी पढ़ें - BSF, CRPF के सैकड़ों पदों पर भर्तियां, 21 मई तक करें आवेदन

शारीरिक योग्यता (PET Criteria)

पुरुष उम्मीदवार: Height - 165 cms, Running -1600 Meter

महिला उम्मीदवार: Height- 157 cms, Running - 800 Meter Run

आयु सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु18 साल और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है. रिज़र्व कैटेगरी के आवेदकों को नियमानुसार आयु में छूट का भी प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदकों के लिए 40 रुपये एप्लीकेशन फीस और फीमेल / SC / ST / PH के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना है.

वेतनमान

चयनित उम्मीदवारों को  CPC लेवल -3 के अंतर्गत 5200 रुपये से 20,200 रुपये की मासिक सैलरी मिलेगी.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT), फिजिकल टेस्ट (PET/PST), मेडिकल-फिटनेस टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन आधार पर किया जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथि

उम्मीदवार इन पदों के लिए 01 जून 2018 को सुबह 10 बजे से अप्लाई कर सकते हैं जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2018 है.

ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in या rpfonlinereg.co.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे ने यह वैकेंसी जोन-वाइज निकली है. उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार विभिन्न रेलवे के विभिन्न संभाग के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसकी जानकारी नीचे दी गई है.

चंडीगढ़ (NR)- rrbcdg.gov.in; चेन्नई (SR)-rrbchennai.gov.in; गोरखपुर (NER)-rrbgkp.gov.in; गुवाहाटी (NFR)- rrbguwahati.gov.in; कोलकाता (ER)- rrbkolkata.gov.in; मुंबई (CR)- rrbmumbai.gov.in; पटना (ECR)- rrbpatna.gov.in; रांची (SER)- rrbranchi.gov.in; सिकंदराबाद (SCR)- rrbsecunderabad.nic.in.  अहमदाबाद (WR)- rrbahmedabad.gov.in;  बेंगलुरु (SWR)- rrbbnc.gov.in; भोपाल (WCR)- rrbbpl.nic.in; भुवनेश्वर (ECOR)- rrbbbs.gov.in; बिलासपुर (SECR)- rrbbilaspur.gov.in;अजमेर (NWR)- rrbajmer.gov.in; इलाहाबाद (NCR)- rrbald.nic.in;

First published: 18 May 2018, 16:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी