Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2018: Railway examination for recruitment of one lakh vacancies may be delayed, 23 million 7 lakh candidates have applied
 

RRB 2018: रेलवे में 1 लाख पदों पर वैकेंसी की परीक्षा में इस वजह से हो रही है देरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2018, 16:25 IST

भारतीय रेलवे ने इस साल करीब 1 लाख पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में देरी हो सकती है. इसका कारण यह है कि एक लाख रिक्त पदों के लिए 2 करोड़ 37 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं. मतलब हमारे देश में बेरोजगारी का आलम ये है कि 1 पद के लिए 237 दावेदारों ने अप्लाई किया है.

एप्लीकेशन फॉर्म की छटाई में रेलवे भर्ती बोर्ड प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं. इसके अलावा सभी राज्यों में इतनी बड़ी संख्या में एक साथ परीक्षा केंद्रों की बुकिंग दूसरी बड़ी चुनौती है. इसके बाद ही रेलवे, उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी कर पाएगा और परीक्षा कराने की स्थिति में होगा.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक फरवरी में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि मई में प्रवेश पत्र भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. लेकिन एक लाख रिक्त पदों के लिए दो करोड़ 37 लाख आवेदन आने से रेलवे को भर्ती प्रक्रिया में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें - बैंक में ब्रांच मैनेजर सहित 3000 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

सभी आवेदनों की छटनी में रेलवेकमियों को मुश्किल स्थिति से जूझना पड़ रहा है. इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने विभिन्न पदों के लिए आयु, शैक्षिक योग्यता और फीस में संशोधन करने के कारण सभी उम्मीदवारों की वर्गीकृत रूप से लिस्टिंग की जा रही है इस कारण से भी अधिकारियों को मेहतन करनी पड़ रही है.

रेलवे अधिकारी ने बताया कि कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड  कब तक वितरण किए जाएंगे और परीक्षा कब तक आयोजित की जाएगी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. अभी तक कोई निश्चित तारीख निर्धारित नहीं की गई है. हालांकि फरवरी-मार्च में रेलवे दावा कर रहा था कि दिसंबर 2018 तक प्रवेश पत्र जारी करने, परीक्षा कराने, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट पूरा कर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि परीक्षा समय पर आयोजित होबने की कोई गुंजाईश नहीं है.

First published: 13 May 2018, 16:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी