Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2018: Railway is conducting World’s largest recruitment drive for for 1.2 lakh Vacancies, chairman Ashwani Lohani says
 

RRB 2018: दुनिया का सबसे बड़ी भर्ती अभियान, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने कही ये बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2018, 11:56 IST

भारतीय रेलवे विश्व के सबसे बड़े रोजगार प्रदाता संस्थाओं में एक है और देश की सबसे अधिक रोजगार देने वाला संगठन. रेलवे पूरी दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा रिक्रूटमेंट-ड्राइव का आयोजन कर रहा है जिसमें एक साथ 1 लाख 20 हजार पदों पर भर्ती की जा रही है और इसके लिए 2 करोड़ 37 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए लगभग 800 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं.

दो वर्षों में लगभग दूसरी बार रेलवे भर्ती बोर्ड, ग्रुप-C (सहायक लोको पायलट, तकनीशियन) और ग्रुप-D (गैंगमैन, ट्रैकमैन) के रिक्तियों को भरने के लिए इतने बड़े पैमाने पर लिए भर्ती कर रहा है.

पहले ग्रुप-डी के लिए आवेदकों को 10वीं के साथ-साथ आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती थी लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड ने ITI की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया ताकि अधिक-अधिक उम्मीदवारों को मौका मिले. इसके अलावा अधिकतम आयु सीमा भी दो साल तक बढ़ा दी गई, सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों के लिए 28 साल और ग्रुप डी के लिए 31 साल निर्धारित की गई.

रेल मंत्री पियुष गोयल ने पिछले साल घोषणा करते हुए,कहा था कि आईटीआई की अनिवार्यता से बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को मौका नहीं मिलता था जो कि "अनुचित" था और इसे ख़त्म किया जा रहा है.

First published: 7 October 2018, 11:56 IST
 
अगली कहानी