Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2018: Railway recruitment board invites application to fill up 4th grade vacancies in KRCL with 7th pay commission benefits
 

RRB 2018: रेलवे में 4th ग्रेड के पदों पर नौकरी का मौका, मिलेगा 7वें वेतन आयोग का लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2018, 15:54 IST
RRB Group D Recruitment

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) भर्ती बोर्ड ने ग्रुप-D के कई रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. भारतीय रेलवे ने अभी हाल ही में ग्रुप-C अंतर्गत असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के 26,502 रिक्त पदों जबकि ग्रुप-D के 62,907 पदों पर वैकेंसी निकाली थी जो कि अब तक का सबसे बड़ा रिक्रूटमेंट ड्राइव है.

इस वैकेंसी के बाद रेलवे के द्वारा चतुर्थ श्रेणी अंतर्गत ट्रैकमैन, खलासी और अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगें गए हैं. चयनित उम्मीदवारों को 7 वें वेतन आयोग (7th CPC) के अनुसार सैलरी दी जाएगी. इंडियन रेलवे इस वैकेंसी के जरिए KRCL में रिक्त पदों के लिए लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन करेगी.


रेलवे में नौकरी की चाहत रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार 21 जून 2018 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा.

पद का नाम

RRB ने ग्रुप-D के अंतर्गत कई पदों पर वैकेंसी निकाली है.

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करेने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 31 वर्ष निर्धारित की गई है. केंद्र सरकार के नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें -UP Police Constable Exam 2018: अगर नहीं रखा इन बातों का ख्याल तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में ग्रुप-D के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है.

शारीरिक योग्यता

पुरुष उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 400 मीटर की दौड़ 3 मिनट 10 सेकंड में पूरी करनी होगी.

पदों का विवरण

ट्रैक मैन - 50 पद
ए पी मैन - 37 पद
खलासी इलेक्ट्रिकल - 02 पद
खलासी एस एंड टी - 08 पद
खलासी मैकेनिकल - 03 पद

पदों की कुल संख्या

कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) ने कुल 100 रिक्त पदों के लिए भर्ती निकाली है.

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार 21 जून 2018 तक या उससे पहले कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) की ऑफिशियल वेबसाइट konkanrailway.com पर लॉग-इन कर अप्लाई कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रूपये एप्लीकेशन फीस देनी है जबकि एससी / एसटी / पूर्व-सैनिक / पीडब्ल्यूडी / महिला उम्मीदवारों को 250 रूपये का भुगतान करना होगा.

महत्वपूर्ण तिथि

इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 21 जून 2018 है, आवेदन की परक्रिया 22 मई से शुरू हो चुकी है.

कोकण रेलवे परियोजनाओं के लिए जिन लोगों के जमीनों का अधिग्रहण किया गया है उन परिवारों के सदस्यों के लिए सरकार ने कई तकनीकी पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। रिक्तियों की घोषणा 100 पदों के लिए की जाती है जिनमें ट्रैकमैन, खलासी और अन्य शामिल हैं.

कोकण रेलवे 741 किलोमीटर की दूरी तय करता है जो महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक राज्यों को जोड़ती है जिसमें नदियों का क्रिस-क्रॉसिंग का एक क्षेत्र शामिल है, जो घाटियों और पहाड़ों के बीच से गुजरता है. पूरे ट्रैक पर पहली ट्रेन 26 जनवरी, 1 99 8 को गणतंत्र दिवस पर चलाई गई थी.

First published: 17 June 2018, 15:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी