Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2018: Railway Recruitment board, SCR has invited applications for thousands vacancies of Level-1 or Group D
 

RRB 2018: रेलवे में ग्रुप D के हजारों पदों पर नई वैकेंसी, 17 जुलाई है अंतिम तारीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2018, 15:28 IST
RRB Group D Recruitment

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) लगातार एक के बाद एक कई वैकेंसी निकालकर युवाओं को रोजगार का मौका दे रहा है. RRB अंतर्गत साउथ सेंट्रल रेलवे (SCR) जोन ने हजारों की संख्या में भर्ती निकाली है. हाल ही में RRB की ओर से 90 हजार से अधिक ग्रुप- D और ALP के पदों पर वैकेंसी निकली गई थी.

इसके बाद अब SCR ने 4103 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन मांगे हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड इस वैकेंसी के जरिए विभिन्न यूनिट में अपरेंटिस ट्रेनी के पदों पर उम्मीदवारों का चयन भर्ती करेगा. इस भर्ती में मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, फीटर सहित कई ट्रेड के लिए उम्मीदवारों की न्युक्ति की जाएगी. यह भर्ती लेवेल-1 के ग्रुप-D पोस्ट के लिए की जा रही है.

ये भी पढ़ें-IOCL: इंडियन ऑयल में 12वीं पास वालों के लिए निकली वैकेंसी, इस तारीख तक करें आवेदन

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10th और आईटीआई में प्राप्त अंकों और मेरिट आधार पर होगा. इच्छुक उम्मीदवार 17 जुलाई 2018 तकदक्षिण मध्य रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 10 वीं पास होना जरुरी है इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI पास भी होना चाहिए .

पद का नाम

अपरेंटिस (Apprentice Trainee)

पदों की संख्या

साउथ सेंट्रल रेलवे ने 4103 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है.

पदों का विवरण

वेल्डर (Welder) – 597 posts
एसी मैकेनिक - 249 posts
कारपेंटर  - 16 posts
डीजल मैकेनिक - 640 posts
विद्युत / इलेक्ट्रॉनिक्स - 18 posts
इलेक्ट्रीशियन - 871 posts
इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक - 102 posts
फिटर - 1460 posts
Machinist – 74 posts
MMW – 24 posts
MMTM – 12 posts
Painter – 40 posts

शैक्षणिक योग्यता

अपरेंटिस पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है इसके साथ ही संवंधित ट्रेड में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से ITI पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है. आयु की गणना 18 जून 2018 से की जाएगी. रिज़र्व कैटेगरी के आवेदकों को नियमानुसार आयु में छूट का भी प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदकों के लिए 100 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा जबकि फीमेल / SC / ST / PH के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना है.

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10th और आईटीआई में प्राप्त अंकों और मेरिट आधार पर होगा.

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन की अंतिम तारीख 17 जुलाई 2018 है.

ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार साउथ सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर लॉग-इन कर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें और उसे अच्छी तरह भरकर जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ SCR की कार्यालय के पते पर भेज दें.

First published: 30 June 2018, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी