Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB 2019: Now more candidates can apply in Railways for Level-1 posts is 10th Pass, ITI pass apply- Piyush goyal
 

RRB 2019: पीयूष गोयल ने ग्रुप-D उम्मीदवारों के लिए किया ये बड़ा एलान, शैक्षणिक योग्यता में भी हुआ बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2019, 13:10 IST

RRB 2019: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ग्रुप-D (लेवल-1) पद के लिए शैक्षणिक योग्यता को लेकर बड़ा एलान किया है जिससे और अधिक उम्मीदवारों को रेलवे में नौकरी का मौका मिलेगा. पियूष गोयल ने ट्वीट कर कहा है कि ''अब और अधिक युवा कर सकेंगे रेलवे में आवेदन : लेवल-1 पोस्ट के लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास, ITI, या उसके समकक्ष.''

यह घोषणा तब की गई है जब रेलवे ने 1 लाख 30 हजार पदों पर नई वैकेंसी निकाली है जिसके लिए 28 फरवरी से आवेदन शुरू होंगे. इस वैकेंसी में आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के युवाओं को 10 प्रतिशत आरक्षण भी मिलेगा.

10वीं पास को आवेदन का मौका

रेलवे में ग्रुप-D के लिए अब ITI की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है. मतलब अब 10th पास उम्मीदवार लेवल-1 लिए आवेदन कर सकते हैं. गौरतलब है कि मार्च-2018 में ग्रुप-डी के करीब 62 हजार पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी जिसमें पहली बार 10वीं पास को आवेदन का मौका मिला था. यह प्रावधान सिर्फ इसी वैकेंसी के लिए था, इससे पूर्व ITI पास उम्मीदवार ही ग्रुप-डी के लिए अप्लाई कर सकते थे.

1 लाख 30 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से 1 लाख 30 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है. यह वैकेंसी नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) और लेवल-1 पदों के लिए निकाली गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के द्वारा RRB, चार श्रेणियों में विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी जिनमें नॉन टेक्नीकल, पारा मेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रियल और टेक्नीकल सेक्शन के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.


नॉन टेक्नीकल केटेगरी के अंतर्गत टिकट कलक्टर, टीटीई, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (ASM), टाइपिस्ट, गार्ड जैसे प्रमुख पदों पर भर्ती की जाएगी. रेल मंत्री ने भी जानकारी दी है कि 28 फरवरी 2019 से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं.

First published: 26 February 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी