Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB ALP Admit Cards This Week, Mock Test link activated
 

RRB ALP: ग्रुप-C दूसरे स्टेज की परीक्षा के लिए का मॉक टेस्‍ट लिंक हुआ एक्‍ट‍िवेट, एडमिट कार्ड इस दिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2019, 16:23 IST

RRB ALP, Technician: रेलवे ग्रुप-C एएलपी, टेक्नीशियन के दूसरे चरण की परीक्षा के लिए ''मॉक टेस्‍ट लिंक'' एक्‍ट‍िवेट हो गया है और इस 2nd स्टेज की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इस सप्‍ताह रिलीज कर दिए जाएंगे. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सहायक लोको पायलट एवं तकनीशियन पदों पर भर्ती के लिए द्वितीय चरण की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) के लिए उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट प्रैक्टिस के जरिए क्वेश्चन पैटर्न का अनुमान लगता है इसके साथ ही एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट में भी आसानी होती है. कैंडिडेट्स RRB की संबंधित रीजनल वेबसाइट पर क्लिक कर मॉक लिंक देख सकेंगे.

ऐसे दें मॉक टेस्‍ट

अभ्‍यर्थी सबसे पहले अपने रीजन की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें उसके बाद अपनी मनपसंद भाषा में प्रश्न पत्र को चुनें. रेलवे भर्ती बोर्ड ने अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तमिल, पंजाबी, बंगाली, तेलुगू, मलयालम, असमी, गुजराती, उर्दू, कन्नड़, उड़िया, मणीपुरी और कोंकणी भाषा में मॉक टेस्ट की सुविधा दी है. प्रत्येक पार्ट में 100-100 प्रश्न प्रैक्टिस के लिए उपलब्ध कराए गए हैं.

 RRB ALP 2nd स्टेज एग्जाम का पैटर्न

RRB ने नोटिफिकेशन में 2nd स्टेज की परीक्षा का पैटर्न भी बताया गया है. सेकंड स्टेज सीबीटी परीक्षा दो पार्ट A और B होगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान किया गया है. प्रत्येक गलत आंसर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. पार्ट A और B मिलाकर एग्जाम कुल 2.30 घंटे का होगा.

पार्ट A में गणित, जनरल इंटेलीजेंस और रिजनिंग, बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जाएंगे, इसमें कुल 100 सवाल होंगे प्रत्येक के लिए एक अंक दिया जाएगा. जबकि पार्ट B में 75 सवाल होंगे जो संबंधित ट्रेड से होंगे, इसके लिए 60 मिनट दिए जाएंगे, 1/3rd निगेटिव मार्किंग होगी.

First published: 14 January 2019, 16:11 IST
 
अगली कहानी