Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Alp Technician 2018 Exam Fee Refund Initiated Here Is What To Do If You Have Not Received It Yet
 

RRB ने अभी वापस नहीं किया आवेदन शुल्क का पैसा तो करें ये काम, आपके खाते में पहुंचेगी रकम

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 December 2018, 15:34 IST

हाल ही में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानि RRB ने ग्रुप सी के तहत टेक्निशियन और असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती परीक्षाओं का आयोजन कराया. इससे पहले इन पदों के लिए RRB ने आवेदन मांगे थे. 64 हजार पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा बाद बढ़ी हुई फीस वापस करने का वादा किया था. परीक्षाएं समाप्त होने के बाद अब RRB ने फीस वापस करना शुरु कर दी है. लेकिन कुछ उम्मीदवारों को पैसा अभी तक नहीं मिला है.

बता दें कि उम्मीदवारों को पैसा इसलिए वापस नहीं मिल पा रहा है क्योंकि आवेदन के दौरान कुछ उम्मीदवारों ने अपनी बैंक डिटेल गलत दी थी, इसी वजह से उन्हें ये पैसे वापस नहीं मिल रहे हैं. हालांकि आरआरबी ने अब तक उन्हीं उम्मीदवारों की फीस वापस की है जिन्होंने पहले चरण की परीक्षा पास कर ली है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से यह जानकारी एक नोटिफिकेशन के जरिये दी गई है. अगर आपको भी अभी तक पैसे वापस नहीं मिले हैं तो ऐसे उम्मीदवारों के लिए भी बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है.

 

रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों के लिए हुई परीक्षा का परिणाम 20 दिसंबर को जारी किया जाएगा. आरआरबी की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया कि कुछ आवेदकों ने फॉर्म में अपने बैंक खाते की गलत जानकारी दी है जिसके कारण रिफंड प्रोसेस फेल हो रहा है. ऐसे आवेदकों को 17 दिसंबर तक एसएमएस के जरिये सूचित किया जाएगा. साथ ही ऐसे आवेदकों को अपनी बैंक डिटेल सही करने का एक मौका दिया जाएगा.

RRB ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि कुछ आवेदकों ने बैंक डिटेल में अकाउंट नंबर या आईएफएसई कोड गलत लिख दिया है. इस कारण रिफंड फेल हो रहा है. बैंक अकाउंट सही करने के लिए 18 दिसंबर से आरआरबी की ऑफिशियल वेबइसाइट पर एक लिंक एक्टिवेट होगा. इस लिंक के माध्यम से आवेदक 25 दिसंबर तक अपने बैंक खातों की जानकारी ठीक कर सकते हैं. बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया कि यह आवेदकों के पास खाते की जानकारी सही करने का अंतिम मौका होगा. एक आवेदक खाते संबंधित जानकारी को एक ही बार सही कर सकता है, इसके बाद यह लिंक काम नहीं करेगा.

बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के पदों के लिए बढ़ी हुई फीस पर आवेदकों ने जमकर विरोध किया था, उम्मीदवारों के विरोध के बाद रेलवे बोर्ड ने फीस वापस करने का फैसला लिया था. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से उसी समय साफ किया गया था कि केवल परीक्षा में हिस्सा लेने वाले आवेदकों को ही अतिरिक्त शुल्क लौटाया जाएगा.

बता दें कि रेलवे के ग्रुप सी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने ऑनलाइन माध्यम से शुल्क का भुगतान किया था. इन पदों के लिए अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों से 500 रुपये परीक्षा शुल्क लिया गया था. वहीं SC/ST के लिए 250 रुपये शुल्क देना था, उम्मीदवारों के विरोध को देखते हुए आरआरबी ने कहा था सामान्य और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये शुल्क वापस किया जाएगा. वहीं SC/ST को 250 रुपये शुल्क वापस किया जाएगा. बता दें कि उम्मीदवारों का बढ़ा हुआ शुल्क सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Flashback 2018: रेलवे ने की नौकरियों की बरसात, डेढ़ लाख पदों पर निकाली वैकेंसी

First published: 15 December 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी