Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB ALP, Technician 2nd stage CBT admit card exam date release by Railway Recruitment board on this date
 

RRB ALP: ग्रुप-C की दूसरे स्टेज के लिए एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानें परीक्षा के नए पैटर्न

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2019, 13:12 IST

RRB ALP, Technician 2nd stage CBT admit card, exam date: रेलवे भर्ती बोर्ड एएलपी, टेक्नीशियन (RRB ALP, Technician) के पदों पर के लिए दूसरे चरण की परीक्षा 21, 22 और 23 जनवरी 2019 को आयोजित करेगा. इसके लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जाएंगे जबकि 11 जनवरी से उम्मीदवार अपना परीक्षा केंद्र और शिफ्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस 2nd स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में उन उम्मीदवारों को मौका मिलेगा जिन्होंने पहले स्टेज की CBT परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी.

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार दूसरे स्टेज की सीबीटी की परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल से जुड़ी जानकारी एग्जाम से 10 दिन पहले यानि 11 जनवरी से जारी की जाएगी. जबकि परीक्षा का एडमिट कार्ड एग्जाम से 4 दिन पहले यानि 17 जनवरी से जारी होगा. RRB ने दूसरे चरण की परीक्षा के लिये नई तारीख और परीक्षा पैटर्न की भी घोषणा की है. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र, शिफ्ट डिटेल और एडमिट कार्ड (RRB ALP 2nd Stage Admit Card) के लिए अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा.

एग्जाम का पैटर्न

RRB ने नोटिफिकेशन में 2nd स्टेज की परीक्षा का पैटर्न भी बताया गया है. सेकंड स्टेज सीबीटी परीक्षा दो पार्ट A और B होगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान किया गया है. प्रत्येक गलत आंसर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. पार्ट A और B मिलाकर एग्जाम कुल 2.30 घंटे का होगा.

पार्ट A में गणित, जनरल इंटेलीजेंस और रिजनिंग, बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जाएंगे, इसमें कुल 100 सवाल होंगे प्रत्येक के लिए एक अंक दिया जाएगा. जबकि पार्ट B में 75 सवाल होंगे जो संबंधित ट्रेड से होंगे, इसके लिए 60 मिनट दिए जाएंगे, 1/3rd निगेटिव मार्किंग होगी.

First published: 8 January 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी