Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Group C, D Exam 2018: Railway Recruitment update on exam pattern, mock test, admit card
 

RRB Group C, D Exam 2018: जानें परीक्षा की तारीख, कट-ऑफ और पेपर पैटर्न

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2018, 12:43 IST

RRB Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड की ग्रुप-C (ALP & तकनीशियन) के पदों पर भर्ती के परीक्षा 9 अगस्त से शुरू है. RRB ने पहले चरण की परीक्षा (CBT) के लिए सिलेबस में अंको को सेक्शन-वाइज क्लासिफाइड कर जानकारी दी है, मतलब किस सब्जेक्ट से कितने अंकों के सवाल आएंगे और उसके लिए निर्धारित समय की भी जानकारी दी है. उम्मीदवार अपना एग्जाम सेंटर, परीक्षा की तारीख और अन्य जानकारी RRB की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं. एडमिट कार्ड / हॉल टिकट परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-500 रुपये के निवेश वाली वो तीन स्कीम, जिनसे आप बन सकते हैं अमीर

क्वेश्चन पैटर्न

मैथमेटिक्स (Mathematics) - 20 प्रश्न
जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग - 25 प्रश्न
जनरल साइंस (GS) - 20 प्रश्न
जनरल अवेयरनेस (GA & Current Affairs) - 10 प्रश्न

कट-ऑफ

RRB की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% मार्क्स प्राप्त करने होंगे. इस टेस्ट में आवेदकों को बताये गए न्यूतम अंक लाने होगें नहीं तो अगले एग्जाम में शामिल होने के योग्य नहीं होंगे. यह परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन रूप से होगी.

रेलवे भर्ती बोर्ड के नोटिफिकेशन नोटिस के अनुसार सामान्य उम्मीदवारों (सभी वर्गों) के लिए 60 मिनट यानि 1 घंटे समय अवधि की परीक्षा होगी. जबकि RRB ने दिव्यांग उम्मीदवारों (फिजिकल चैलेंज्ड) के लिए 80 मिनट समय देने का प्रावधान रखा है. इस परीक्षा के प्रश्नपत्र में 75 ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे. एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 नेगेटिव अंक दिए जायेंगे. मतलब 3 गलत आंसर देने पर 1 अंक काट लिए जाएंगे.

इस साल फरवरी महीने में रेलवे की विज्ञप्ति संख्या CEN-01/2018 (ALP & Technicians) में ग्रुप-C के 26,502 पदों पर भर्ती के लिए के नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 17,673 अस्सिटेंट लोको पायलट और 8,829 तकनीशियन के पद के लिए आवेदन मांगे गए थे.

असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन पदों के करीब 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. उम्मीदवार लंबे समय से परीक्षा की तारीख जारी होने का इंतजार कर रहे थे अब तारीख घोषित हो जाने पर उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिली है.

First published: 26 July 2018, 12:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी