Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Group D Result 2019 How do you know your marks of Group D Exam
 

RRB Group D Result 2019: ऐसे जानें ग्रुप डी परीक्षा में कितने मिले आपको नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2019, 14:11 IST

RRB Group D Result 2019: रेलवे की ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का कल यानि 4 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिया गया. अब परीक्षार्थियों के सामने सबसे बड़ी दिक्कत उनका रिजल्ट देखने की आ रही है. या कुछ लोग परीक्षा में मिले नंबर नहीं देख पा रहे हैं. हम आपको ग्रुप डी परीक्षा में मिले नंबर्स को चेक करने के बारे में बता रहे हैं.

सबसे पहली बात ये कि आप किसी फर्जी वेबसाइस पर अपना रिजल्ट ना चेक करें साथ ही इन वेबसाइट्स पर अपने मार्क्स भी ना देखे. इसके लिए आप उस वेबससाइट पर ही लॉगइन करें जिसपर आपने आवेदन किया है. यानि रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर ही अपना परिणाम देखें और मार्क्स की जांच करें.

बता दें कि उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर लॉगइन कर अपने मार्क्स और शार्टलिस्टिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं. बता दें कि रेलवे ने ग्रुप डी के पदों के लिए पिछले साल आवेदन मांगे थे. जिसके लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा पिछले साल सितंबर से दिसंबर महीने के बीच आयोजित कराई गई थी.

उसके बाद परीक्षार्थी लगातार ग्रुप डी परीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे थे. फरवरी में दो बार ये जानकारी आई कि रिजल्ट इस दिन जारी होगा. लेकिन रेलवे ने उन तारीखों में रिजल्ट जारी नहीं किया. आखिरकार 4 मार्च को उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया. बता दें कि पहली बार रेलवे में 63,000 पदों पर भर्ती के लिये 1.17 करोड़ उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. रेलवे अब ग्रुप डी भर्ती के पहली स्टेज यानि सीबीटी को पास कर चुके हैं उन्हें अब अगले स्टेज यानि शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

ऐसे चेक करें अपने मार्क्स

ग्रुप डी परीक्षा में अपने नंबर्स की जांच के लिए सबसे पहले उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर लॉगइन करें उसके बाद अपनी रीजनल वेबसाइट चुनें. फिर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के एंटर कर लॉगइन करें. आपका परिणाम और नंबर आपके सामने होंगे.

SSC ने 12वीं पास के लिए निकाली बंपर वैकेंसी, 3200 से अधिक पदों पर होती भर्ती

First published: 5 March 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी