Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB NTPC Recruitment 2019, Indian Railway, important changes for NTPC Exam, know latest rrb updates
 

RRB NTPC Recruitment 2019: परीक्षा में अच्छे नंबर लाने वाले इन परीक्षार्थियों की बढ़ सकती है मुश्किल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2019, 13:11 IST

RRB NTPC Recruitment 2019: रेलवे इस साल ग्रुप डी और NTPC के अंतर्गत कई पदों पर भर्ती करा रहा है. जिसके लिए दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट उम्मीदवार तक अप्लाई कर सकते हैं. ये भर्ती देश की सभी 21 रेलवे भर्ती बोर्ड करा रहे हैं. जिनके लिए 31 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है.

इसी बीच रेलवे ने एक नया नोटिस जारी किया है. जिसके मुताबिक आरक्षित वर्ग के छात्रों का रिजल्ट उन्हीं के कोटे में निकाला जाएगा. नए आदेश के मुताबिक अब रेलवे की परीक्षा में OBC, SC/STऔर फिजिकल हैंडिकैप के वैसे परीक्षार्थी जो प्रारंभिक परीक्षा में अगर अधिक अंक लाते हैं और दूसरे स्टेज की परीक्षा के लिए चयनित होते हैं, इनका रिजल्ट उसी कैटेगरी में होगा यानि परीक्षार्थी का अधिक अंक लाने के बावजूद अनारक्षित श्रेणी में चयन नहीं किया जाएगा. रेलवे के इस नोटिक के बाद छात्रों में काफी आक्रोश है.

आरक्षित वर्ग के छात्रों का कहना है कि नए नियम से दस प्रतिशत अलग से अनारक्षित श्रेणी के परीक्षार्थियों की सीटें तय की गई हैं. इस बार रेलवे की ओर से 35 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन मांगे जा रहा हैं. इस परीक्षा में लाखों परीक्षार्थी शामिल होंगे.

छात्रों के लिए क्यों मुसीबत बना रेलवे का नया आदेश

दरअसल, रेलवे के नए आदेश के मुताबिक, अगर आरक्षित श्रेणी का कोई उम्मीदवार प्री एग्जाम में अधिक नंबर लाकर अनारक्षित श्रेणी में क्वालीफाई करता है तो उसे मेंस परीक्षा में अनारक्षित उम्मीदवार के तौर पर परीक्षा देनी होगी. यानि कि मेंस परीक्षा में उम्मीदवार के अनारक्षित सीटों के लिए परीक्षा देनी होगी. अगर किसी तरह वह पहले से अनारक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों से मेंस परीक्षा में नंबर कम लाता है और अपनी श्रेणी में ज्यादा तो उसका चयन किसी श्रेणी में नहीं होगा.

क्योंकि प्री एग्जाम में अधिक नंबर लाने की वजह से वह अनारक्षित क्षेणी में शामिल हो गया था. इसी वजह से छात्रों के बीच काफी आक्रोश हैइसीलिए रेलवे के उम्मीदवारों का कहना है कि निकाली गई वैकेंसी के अनुसार सबसे अधिक पदों की संख्या अनारक्षित श्रेणी (यूआर) में होती है. अन्य श्रेणियों में पदों की संख्या कम है. इसका खमियाजा हर ग्रुप के छात्रों को उठाना पड़ेगा.

RRC Recruitment 2019: रेलवे ग्रुप 'डी' एक लाख पदों पर भर्ती के लिए ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें

First published: 16 March 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी