Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB: Railway has issued notification for recruitment to many posts after 90-thousand vacancy
 

RRB: 90 हजार वैकेंसी के बाद रेलवे ने फिर निकाली हजारों पदों पर भर्तियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2018, 14:41 IST

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप-C और ग्रुप-D के 90 हजार पदों पर वैकेंसी निकालने के बाद फिर से कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे (CR) की ओर से विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती लिए आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 10 वीं पास होना जरुरी है.

RRB इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न यूनिट में वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, फिटर सहित कई ट्रेड के लिए अप्रेंटिस के पद पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 24 साल तय की गई है. इच्छुक उम्मीदवार 25 जुलाई 2018 तक सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-धीरूभाई अंबानी ने 500 रुपये से शुरु किया कारोबार और ठान ली 'कर लो दुनिया मुट्ठी में'

पद का नाम

अपरेंटिस (Apprentice Trainee)

वैकेंसी डिटेल

वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, फिटर, पेंटर, मैकेनिक डीजल

कुल पद: मध्य रेलवे ने कुल 2,573 पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किए हैं.

शैक्षणिक योग्यता

अपरेंटिस पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं/12वीं पास होना अनिवार्य है इसके साथ ही संवंधित ट्रेड में National Trade Certificate (NTC) द्वारा मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से ITI पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है. आयु की गणना 18 जून 2018 से की जाएगी. रिज़र्व कैटेगरी के आवेदकों को नियमानुसार आयु में छूट का भी प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदकों के लिए 100 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा जबकि फीमेल / SC / ST / PH केटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना है.

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10th और आईटीआई में प्राप्त अंकों और मेरिट आधार पर होगा. इसके बाद उम्मीदवारों का मेडिकल एग्जामिनेशन भी किया जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 जुलाई 2018 है जबकि आवेदन प्रक्रिया 26 जून से प्रारम्भ है.

ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर लॉग-इन कर अप्लाई करें. 

First published: 20 July 2018, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी