Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB: Railway will give 23000 jobs under 10 percent general reservation
 

RRB: रेलवे में जनरल कोटा के अंतर्गत 23,000 पदों पर वैकेंसी, SC-ST, ओबीसी के सीट पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2019, 14:10 IST

मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण लागू कर दिया है. लेकिन रेलवे पहला ऐसा सरकारी विभाग बनने जा रहे है जो गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत रिजर्वेशन कोटा के तहत नौकरी उपलब्ध करवाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे सामान्य वर्ग के गरीब उम्मीदवारों के लिए दो सालों में 23 हजार नौकरियों को आरक्षित करेगी. गोयल ने यह भी कहा कि इससे वर्तमान में एससी-एसटी, ओबीसी जैसे दूसरे वर्गों के लिए उपलब्ध आरक्षण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि इस कोटा के लिए सीटें सृजित की जाएगी.

रेल मंत्री ने बताया कि भारतीय रेलवे अगले छह महीनों में 1 लाख 31 हजार नौकरियां देगा जबकि अगले दो सालों में करीब 1 लाख कर्मियों की भर्ती करेगा. रेलवे में 2 लाख 82 हजार से ज्यादा पद खाली हैं. गोयल ने कहा, ''1.50 लाख लोगों की भर्ती की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है और यह करीब दो से ढाई महीने में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

ये भी पढ़ें- सवर्ण आरक्षण: इस दिन से मिलेगा केंद्र सरकार की सभी नौकरियों में 10% रिजर्वेशन

इसके अलावा लगभग ढाई लाख लोगों को रोजगार देने का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा. रिटायर होने वाले कर्मचारियों के बदले पहले यानि अडवांस में भर्ती की जाएगी.'' रेल मंत्री ने कहा कि हमारा ध्येय अगले दो सालों में चार लाख नौकरियां उपलब्ध करवाना है. गोयल ने कहा कि हम भर्ती के लिए पहले की प्लान कर रहे हैं इस वजह से रेलवे में कोई भी पद खाली नहीं रहेगा.

गौरतलब है कि सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. यह आरक्षण केंद्र और राज्य सरकार की नौकरियों के साथ-साथ उच्च शिक्षा संस्थानों में भी मिलेगा.

First published: 24 January 2019, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी